DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब बात छत की

अब बात छत की

दीवारों और फर्श की तरह ही सभी घरों में छत का भी खास महत्व होता है। कोई शक नहीं कि किसी कमरे में छत पांचवीं दीवार की तरह होती है, जिसके रहने से ही आपको आराम मिलता है। फेंग्शुई के नियमों के अनुसार, सीलिंग का हमारे ऊपर काफी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बीम के इस्तेमाल से बचें। इसके अलावा तीरनुमा नक्काशी और तिरछी छतें बनाने से भी बचें।

सामान्य-सा सफेद रंग ही छत के लिए सबसे अच्छा है। आपके जीवन पर इसका सकारात्मक असर होता है और इसे पॉजीटिव ऊर्जा चाई की गतिशीलता बनी रहती है। यदि आप प्लास्टर ऑफ पेरिस का इस्तेमाल करके डिजाइनिंग करवाना चाहते हैं तो सफेद रंग का इस्तेमाल करते हुए सामान्य डिजाइन ही बनवाएं। तीरनुमा और हॉचपॉच डिजाइनिंग न ही करवाएं।

स्काईलाइट से ही होती है, छतों की शोभा। फेंग्शुई के नियमों के अनुसार, इन लाइटों से जिंदगी में अच्छे अवसर आते हैं और इसका दायरा भी बढ़ता जाता है। इसी तरह ऑफिस में ही स्काईलाइट का इस्तेमाल आपको करियर के विकास में मददगार होता है। लेकिन बेड
के ठीक ऊपर स्काईलाइट का इस्तेमाल न करें। इससे काफी मात्रा में सकारात्मक ऊर्जा उनके द्वारा सोख ली जाती है।

किसी भी घर में छतों की ऊंचाई भी काफी मायने रखती है। वैसे माना जाए तो एक आइडल छत की ऊंचाई 10 से 12 फीट तक होनी चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा चाई का प्रभाव बेहतर ढंग से होता है। लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है, यानी ऊंचाई 8.5 इंच से कम होती है तो यह आपके लिए कई तरह की समस्याएं लेकर आता है और जीवन में आगे बढ़ना आपके लिए मुश्किल होने लगता है।

छत के निर्माण में इस बात का ध्यान रखें कि वह तिरछी डिजाइन वाली न हो। इससे डिप्रेशन और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।फेंग्शुई में बीम के नीचे सोना, बैठना या काम करना ठीक नहीं माना जाता है। यदि निर्माण में बीम का इस्तेमाल करना ही हो तो भी इसके नीचे किसी भी तरह के काम करने से बचें। इसके अलावा कृत्रिम छत से उन्हें ढक देना ही अच्छा रहता है।


घर को बड़ा या खूबसूरत दिखाने के लिए प्राय: छतों में भी मिरर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा करना ठीक नहीं है। फेंग्शुई के नियमों के अनुसार यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी सोच नकारात्क ढंग से काम करती है और जीवन में आगे बढ़ने में बाधा आती है। जहां तक दीवारों का सवाल है तो उस पर मिरर का इस्तेमाल एक हद तक ठीक है, लेकिन सीलिंग में मिरर का कतई प्रयोग न करें। इससे आपके दाम्पत्य जीवन में भी दरार आ सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब बात छत की