फोटो गैलरी

Hindi Newsसस्ता होगा नल कनेक्शन वैध कराना

सस्ता होगा नल कनेक्शन वैध कराना

 गरीब व निर्बल वर्ग के अवैध नल कनेक्शन को जल संस्थान सस्ते दर पर वैध करेगा। इसके लिए आठ जून को जल संस्थान की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। जल संस्थान के अध्यक्ष व मेयर डा. दिनेश शर्मा ने...

सस्ता होगा नल कनेक्शन वैध कराना
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 May 2009 01:48 AM
ऐप पर पढ़ें

 गरीब व निर्बल वर्ग के अवैध नल कनेक्शन को जल संस्थान सस्ते दर पर वैध करेगा। इसके लिए आठ जून को जल संस्थान की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। जल संस्थान के अध्यक्ष व मेयर डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि लखनऊ में अनगिनत नलों के अवैध कनेक्शन हैं। इस कारण जल संस्थान को जहां अवैध नल कनेक्शन लेने वालों से जलकर नहीं मिल पाता है, वहीं उन्हें पेयजल भी उपलब्ध कराना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों में रहने वाले व गरीब वर्ग के लिए नल का कनेक्शन वैध करने के लिए 550 रुपये शुल्क लिया जाएगा, जबकि एक हजार वर्गफीट जमीन पर बने मकानों से शुल्क 1050 रुपये लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऐसा करने से जहां नल कनेक्शन वैध हो जाएंगे, जिससे जल संस्थान को एक मुश्त राशि मिलेगी, वहीं जलकर के रूप में सालाना आय में भी वृद्धि हो जाएगी। मालूम हो कि अभी नल कनेक्शन को वैध कराना आसान नहीं है और इसके लिए पांच से सात हजार रुपये खर्च करना पड़ता है। मेयर ने बताया कि बिना अनुमति के टैंकर से पानी उपलब्ध कराने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा पालीथीन पैक में पानी बेचने वालों को भी कार्यवाही के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नलकूप व अन्य संसाधनों से पानी बेचने वालों पर भी कार्यवाही की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें