DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोटापा घटाने के छोटे-छोटे नुस्खे

मोटापा कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? लेकिन उस हाई-फाई डॉक्टरी इलाज और तरह-तरह के परहेज और बंदिशों की कवायद से हटकर, आज हम ऐसे छोटे-छोटे और बेहद आसान रास्ते बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप बगैर किसी तरह का तनाव पाले, अपनी तौंद का घेरा घटाने में कामयाब हो सकते हैं।

- सुबह-सुबह उठने के साथ ही एक गिलास दूध (टोन्ड या गाय का) पीना शुरू कर दें। प्रोटीन की ये खुराक आपको भारी नाश्ते की तलब से बचाएगी।

- खाने का सलीका बदलें। सही तरीका है पहले फल, सलाद और सब्िायां लेना। आलू-पूरी की बारी इसके बाद हो, तो बेहतर रहता है।

- सुबह बिस्तर छोड़ने के साथ ही कुछ दंड-बैठक लगा लीजिए। हालांकि सुस्ती के उस मूड में ये कुछ मुश्किल लगेगा, लेकिन इससे एक साल में डेढ़ किलोग्राम तक चरबी घट सकती है।

- खाने की थाली सामने आने पर सबसे पहले तबियत से भोजन की महक लें। इससे आप जल्दी-जल्दी और ज्यादा खाने से बच जएंगे, और मोटापे को परे रखने में कामयाब रहेंगे।

- नाचने का शौक पालें। इससे आप न केवल पार्टियों और सामाजिक समारोहों में सबके चहेते बनेंगे, अपने शरीर की अतिरिक्त कैलोरीा को भी कम कर लेंगे। याद रखें डांस फ्लोर पर महज पांच मिनट की कदमताल से तीस कैलोरी बर्न हो जती है।

- जब भी भूख महसूस हो, दांतों पर ब्रश करें। क्योंकि टूथपेस्ट के स्वाद में आपकी मीठे की तलब को खत्म करने का माद्दा होता है।

- अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें बीच रात अक्सर कुछ खाने की ारूरत महसूस होती है, तो पानी के साथ कुछ फल सिरहाने रख लें।

- फलों का रस पतला करके पिएं, क्योंकि कई फलों में भी अच्छी-खासी कैलोरीा होती हैं। इसलिए ज्यूस के एक गिलास को आधे-आधे दो गिलास में डालकर बाकी पानी मिला लें।

- अपने बैग या ब्रीफकेस में एक लीटर पानी की बोतल ारूर रखें। इससे दो फायदे होंगे। एक, खूब पानी पीना सेहत के लिए अछा है। दूसरा, एक लीटर पानी का वजन लेकर बीस मिनट तक पैदल चल कर आप छह कैलोरी बर्न कर सकते हैं। फिर काम के दौरान बर्फ डालकर पानी पीजिए, ताकि इसे सामान्य बनाने में शरीर की तीस कैलोरी और नष्ट हो जए।

- डायट सोडा ज्यादा न लें। हालांकि इसमें कैलोरी कम होती है, लेकिन इसमें मौजूद कृत्रिम स्वीटनर आपकी भूख बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे अंतत: पेट का नाप बढ़ता ही है।

- ब्लैक कॉफी पिया करें। इसके एक कप में केवल दस कैलोरी होती है, और फैट बिलकुल नहीं होता। जबकि आम कॉफी के एक कप के साथ आप ग्यारह ग्राम वसा भी पी जते हैं। 

- फास्टफूड के फैन हैं, तो फिश वाली डिश से तौबा करें। क्योंकि ब्रांडेड जॉइंट्स पर  बिकने वाली फिश में, बर्गर की बनिस्पत दोगुना कैलोरी और तीन गुना फैट होती है।

- खाना खाते समय हल्का संगीत सुनते रहें। क्योंेकि ये तय है कि सुकून के इस माहौल में आप आराम से चबा-चबा कर खाना खाएंगे, और ओवर-ईटिंग से बचे रहेंगे। जबकि लाउड म्यूिाक सुनने वाले ारूरत से ज्यादा खुराक ले लेते हैं।

- अकेले खाना खाएं। मनोवज्ञानिक तथ्य है कि भोजन करते समय किसी का साथ होने पर आप कुछ ज्यादा ही खाएंगे।

- अपने बच्चों को कंधे की सवारी कराएं। बच्चों को तो इससे खुशी मिलेगी ही, आपके कंधे माबूत होंगे और कैलोरी भी बर्न होगी।

- खाने का सामान ऐसी जगह न रखें, जहां आपकी नार अक्सर पड़ती हो। इससे आप चलते-फिरते खाते रहेंगे।
 अगर ये खाद्य पदार्थ आंखों से ओझल होंगे, तो शरीर को ारूरत महसूस होने पर ही आप खाने की सोचेंगे।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोटापा घटाने के छोटे-छोटे नुस्खे