अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समर-जॉब की वेला

मंदी के इस दौर में गर्मी की छुट्टियों का मजा आप अलग तरह से ले सकते हैं। मतलब साफ है- पैसा कमाकर। आजकल समर-जॉब्स के लिए अच्छे अवसर हैं। इससे आपको न केवल नए काम का तजुर्बा हासिल होगा, आपका आत्मविश्वास बढ़ाने में भी ये काफी अहम रोल अदा करेगा। 

बदला जमाना
आज की युवा पीढ़ी इतनी जि़म्मेदार और महत्वाकांक्षी है कि उसे अपनी प्राथमिकताएं अच्छी तरह पता हैं। वह समर ब्रेक का पूरा-पूरा फायदा उठाना जनती है। वह समर-जॉब से नए तजुर्बे और कमाई के अलावा, नई चुनौतियों से जूझने की क्षमता विकसित करने का मौका भी लपक लेना चाहती है। युवा गर्मी की छुट्टियों में कस्टमर-सर्विस या क्लायंट हैंडलिंग के छोटे असाइनमेंट ले सकते हैं। 

कैसे पाएं पसंद का जॉब?
-अपनी पसंद का समर जॉब पाने की दिशा में सबसे पहला कदम है, अपनी दिलचस्पी का एरिया खोज निकालना।
-इसके बाद रिसर्च कीजिए। अखबार, पत्रिकाओं या इंटरनेट की मदद से संबंधित क्षेत्र की तमाम जनकारी इकट्ठा कीजिए।
-इंटरनेट, अखबार, अपने परिवारजनों, मित्रों या जन-पहचान वालों के ारिए जॉब के मौके तलाशिए। छोटे बिजनेस यूनिट, मॉल्स, कॉल सेंटर, समर कैंप, फास्टफूड चेन्स और वीडियो लाइब्रेरीा में समर जॉब मिलने की संभावना रहती है।   
- रिसर्च करने और मौका तलाशने के बाद अपना अच्छा सा सीवी और असरदार कवर लैटर तैयार कीजिए और उसे नियोक्ता कंपनी के पास भेज दीजिए।
- सीवी रवाना करने के साथ ही इंटरव्यू की तैयारी में जुट जइए। इंटरव्यू के दौरान ईमानदारी से अपनी रुचियों, हुनर और पिछले समर-जॉब के बारे में बताइए।
-इंटरव्यू देने के बाद नियमित इसका फॉलो-अप ारूर कीजिए।
-ज्वॉइन करने से पहले इस जॉब से अपनी अपेक्षाओं का विश्लेषण करें। सुनिश्चित करें कि इस काम से आपको पूरी संतुष्टि मिले।
-समर जॉब पूरा होने पर नियोक्ता से अनुभव प्रमाण पत्र अवश्य लें। इससे आपको संबंधित क्षेत्र में करियर बनाने में काफी मदद मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समर-जॉब की वेला