अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुरीली आवाज के लिए पहनिए रोडोनाइट

सुरीली आवाज के लिए पहनिए रोडोनाइट

रोडोनाइट है साफ-स्वच्छ, दिलकश स्टोन। इसकी रोज ¨पक यानी गुलाबी बॉडी पर मैगनीस ऑक्साइड की काली धारियां, धब्बे या जलनुमा पेटर्न उभरते हैं। रोडोनाइट का देसी नाम है ‘रात रतुवा’। यह कॉर्नेलियन परिवार का उपरत्न है। विलायती नामकरण हुआ रोज के ग्रीक शब्द ‘रोडोस’ से, जिसका नाता स्टोन के रंग से है। उधर देसी नाम की माफिक रात के बुखार को छूमंतर करने के करिश्माई गुण इसमें समाए हैं। इसी खासियत के चलते इसका नाम रात रतुवा रखा गया।

रोडोनाइट को ‘¨सगर्स स्टोन’ यानी ‘गायक-गायिका का नगीना’ का दज्र हासिल है। माना जता है कि इसे पहनने से आवाज सुरीली होने लगती है। आप ¨सगर नहीं हैं तो भी इसे पहनने से बोलचाल के लहजे में मधुरता घुलने लगती है और आप सबके प्रिय बन जते या जती हैं। रोडोनाइट का भड़कीला गुलाबी रंग ही प्यार की पींगों को परवान चढ़ाता है। इसके सहारे अच्छे दोस्त आकíषत होने लगते हैं। प्यार का जुनून पैदा करने का दमखम भी इसमें है। टूटे दिलों को तसल्ली बंधाता है, इसीलिए दु:ख-दर्द के दौर में इसका ही¨लग क्रिस्टल के तौर पर बढ़-चढ़ कर इस्तेमाल होता है।

फेंग्शुई ने रोडोनाइट की और बहुतेरी ही¨लग पावर्स का उल्लेख किया है। सबसे पहली खूबी बताई है कि इसका साथ हर किस्म का तनाव घटाता है और साथ ही मसले की बारीकियों की तरफ तवज्जो बढ़ाता है। दिल के मामले में भी कमाल दिखाता है। इससे पहनने वाला या वाली बगैर शर्त प्यार और लगाव के रिश्ते में बंधने लगता या लगती है। साथ ही इंसानियत और मानवता के प्रति उदारता उमड़ने लगती है। इसीलिए यह ‘सम्पर्क का नगीना’ कहलाता है।

रोडोनाइट अंदरूनी विकास का स्टोन है। यह खुद से प्यार करना सिखाता है। सुकूनदायक नगीना है। गुस्से को भड़काने वाली उज्र को ठंडा करता है, जिससे देखते ही देखते गुस्से का नाश हो जता है। और फिर, गुस्सा हर हाल में नुकसानदायक है और तमाम बीमारियों की जड़ भी। इससे गुस्से से उत्पन्न बीमारियां खुद-ब-खुद टल जती हैं। कहा जता है कि रोडोनाइट भावनात्मक संतुलन का संचार करता है और आत्मबल को ऊपर उठाने में सहायक बनता है।

रोडोनाइट इंग्लैंड, जपान, कनाडा, अमेरिका, ब्राजील, न्यू साउथ वेल्स, रूस वगैरह देशों से निकल कर सारी दुनिया में अपनी धाक जमाता है। इसकी खोज 17वीं सदी में हुई और 18वीं सदी तक यह रूस की अदालतों में लोकप्रिय रहा। इस प्रकार, इसे रूस का राष्ट्रीय नगीना करार होने का गौरव हासिल हुआ। और फिर, इसका प्रयोग सजवट के साथ-साथ गहनों में भी होने लगा। क्योंकि इस पर नक्काशी और छेद मुमकिन हैं। उधर जेम्स रे थैरेपी जहिर करती है कि रोडोनाइट का साथ कई बीमारियों की रोकथाम के लिए कारगर है। जोड़ के दर्द-जलन, कान, इम्यून सिस्टम, थायरॉइड, गला, दिल, रोशनी से दिक्कत वगैरह तमाम तकलीफों में बड़ा सहारा बना है रोडोनाइट। आमतौर पर 30 से 40 रुपए प्रति कैरेट (0-200 मिलीग्राम) भाव के आसपास मिलता है। इतनी खूबियां और महंगा भी नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुरीली आवाज के लिए पहनिए रोडोनाइट