DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंत्रिमंडल का विस्तार 28 तक टला

मंत्रिमंडल का विस्तार 28 तक टला

यूपीए के मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर बातचीत अभी जारी है और मंत्रिमंडल का विस्तार फिलहाल कई पेंचों में उलझ गया है। पहले इस बात के संकेत थे कि 20 सदस्यों वाली कैबिनेट का मंगलवार को विस्तार किया जाएगा लेकिन अब इसके 28 मई तक टलने के आसार हैं।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच पिछले दो दिन में बातचीत के कुछ दौर हुए हैं। डॉ.सिंह और सोनिया गांधी के बीच मंगलवार सुबह होने वाली बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार को अंतिम रूप दिया जाना था लेकिन यह बैठक दोपहर तक शुरू नहीं हो पाई थी।
 
मंत्रिमंडल विस्तार टलने में पंजाब की स्थिति और पश्चिम बंगाल में आए विनाशकारी तूफान की भी भूमिका नजर आ रही है। तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी आज दिल्ली नहीं पहुंची हैं। उनके कोलकाता में ही रेल मंत्रालय का कार्यभार सम्भालने की सम्भावना है। जबकि बुधवार को पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्य तिथि होने के कारण विस्तार होने की सम्भावना नहीं लगती और ऐसे में 28 मई को ही नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है।

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के सरकार में शामिल होने के फैसले के बाद कांग्रेस में अपने कोटे के मंत्रियों और उनके मंत्रालयों को लेकर गहन मंथन जारी है। गांधी और डॉ. सिंह के बीच कल शाम हुई मैराथन बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई लेकिन ऐसे संकेत हैं कि यह काम अभी पूरा नहीं हो पाया है। पार्टी हाईकमान को सभी राज्यों को प्रतिनिधित्व देने, जातीय संतुलन और राजनीतिक जरुरतों को ध्यान में रखकर नामों को अंतिम रुप देने की माथापच्ची करनी पड रही है।

द्रमुक को तीन कैबिनेट सहित कुल सात मंत्री पद मिलने पर सहमति होने के बाद अब तृणमूल कांग्रेस को राज्य मंत्री का एक और पद देना पड़ सकता है। सूत्रों के अनुसार बनर्जी सात मंत्री पद पर सहमति हो गई थीं लेकिन उनका यह भी कहना था कि द्रमुक से अधिक लोकसभा सदस्य होने के कारण उसे द्रमुक से एक अधिक मंत्री पद मिलना चाहिए।

पिछले शुक्रवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ 19 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इसमें पार्टी के सिर्फ दो सहयोगी दलों राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा तृणमूल कांग्रेस का एक एक मंत्री शामिल है। डॉ. सिंह के साथ शपथ लेने वाले 19 मंत्रियों में से सिर्फ छह को अभी तक मंत्रालय आवंटित किए गए हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि यह काम मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद ही किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मंत्रिमंडल का विस्तार 28 तक टला