अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैसे थे आज के स्टार अंक लाने में

कैसे थे आज के स्टार अंक लाने में

बारहवीं के परिणाम घोषित हो चुके हैं और कॉलेजों में दाखिले की मारामारी चल रही है। इसी बहाने कुछ सिलेब्रिटीज के बोर्ड एग्जम में हासिल नंबरों और उनकी कॉलेज की पढ़ाई के बारे में बता रहे हैं अमिताभ स.।

10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट आउट हो गए हैं। आगे कॉलेज लाइफ की शुरुआत होने को है। ऐसे में सिलेब्रिटीज को भी अपने-अपने नंबरों की याद और कॉलेज के दिन ताजा हो उठते हैं। किंग खान शाहरुख खान की तो मत ही पूछिए? वह एक्टिंग और खेल के साथ-साथ पढ़ाई में भी अव्वल रहे हैं। सेंट कोलम्बस स्कूल के छात्र शाहरुख खान के 12वीं बोर्ड में 92 फीसदी नंबर आए थे।  उन्होंने दिल्ली नॉर्थ कैम्पस के हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएशन की।आजकल क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी की धूम है। खेल के साथ-साथ वह पढ़ाई में भी ठीकठाक रहे। स्कूल में उन्हें हमेशा फस्र्ट डिवीजन आई और 10वीं की बोर्ड में 65 फीसदी नंबर आए।

धनाधन रन बनाने में माहिर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पढ़ाई में फिसड्डी रहे। वह पढ़े भी साधारण स्कूल में। जैसे-तैसे उन्होंने बोर्ड की परीक्षा पास की और कॉलेज लाइफ के लिए कीर्ति कॉलेज में दाखिला ले लिया। यंग क्रिकेटर इशांत शर्मा ने 10वीं में 56 फीसदी अंक हासिल किए, लेकिन क्रिकेट की व्यस्तताओं के चलते दो-तीन साल तक 12वीं परीक्षा में बैठ नहीं पाए।  उधर क्रिकेटर विराट कोहली की भी यही कहानी है। उन्होंने 10वीं में पाए 72 फीसदी नंबर। फिर आगे दो साल 12वीं में ही अटके रहे, क्योंकि क्रिकेट के चक्कर में बोर्ड परीक्षा में बैठने में ही असमर्थ रहे। उम्मीद है, जल्दी ही वह 12वीं पास करेंगे।

देश के भावी प्रधानमंत्री राहुल गांधी की स्कूली पढ़ाई सेंट कोलंबस स्कूल से शुरू हुई। इसी स्कूल में शाहरुख खान उनके सीनियर रहे। बाद में राहुल गांधी ने देहरादून के दून स्कूल में दाखिला ले लिया। 1989 में राहुल ने दिल्ली के नॉर्थ कैम्पस के सेंट स्टीफंस कॉलेज में हिस्ट्री ऑनर्स में प्रवेश लिया। 12वीं में उनके कितने नंबर आए, पता नहीं चल सका।

जाने-माने वीजे निखिल चिनप्पा 10वीं तक पढ़ाई में खासे होशियार थे, लेकिन 12वीं में आते-आते फिसलते गए। 10वीं के बोर्ड एग्जम में चिनप्पा के 80 फीसदी के आसपास नंबर आए और 12वीं में महज करीब 50 फीसदी ही रह गए।  एक्ट्रेस जूही परमार स्कूली दिनों में अच्छी-खासी रहीं। उन्होंने 10वीं में 75 और 12वीं में 73 फीसदी अंक प्राप्त किए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैसे थे आज के स्टार अंक लाने में