अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नदाल, फेडरर, साफिना ने की जीत के साथ शुरुआत

नदाल, फेडरर, साफिना ने की जीत के साथ शुरुआत

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी क्ले किंग राफेल नदाल ने रिकॉर्ड जीत के साथ फ्रेंच ओपन टेनिस में अपने अभियान की शुरुआत की। उनके अलावा दूसरे वरीय रोजर फेडरर और महिला वर्ग में टॉप सीड दिनारा साफिना भी दूसरे दौर में पहुंच गईं। राफेल नदाल ने सोमवार को पहले दौर में ब्राजील के मार्कोस डेनियल को 7-5, 6-4, 6-3 से हरा कर टूर्नामेंट के पुरुष वर्ग में लगातार सर्वाधिक जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। नदाल ने रोलां गैरों पर लगातार 29वां मैच जीत कर ब्योन बोर्ग को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 1978-81 के बीच लगातार 28 जीत दर्ज की थी।

डेनियल ने तीन बार नदाल की सर्विस तोड़ी लेकिन स्पेनी खिलाड़ी ने लाल बजरी पर अपना दबदबा कायम रखते हुए लगातार पांच फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाला पहला खिलाड़ी बनने की ओर कदम बढ़ा दिया।  नदाल ने मैच के बाद कहा, आप जब भी शुरुआत करते हो तो नर्वस होते हो। मैं इस जीत और दूसरे दौर में पहुंचकर काफी खुश हूं। स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने आसानी से स्पेन के अलबर्टो मार्टिन को 6-4, 6-3, 6-2 से शिकस्त दे कर अपने रिकॉर्ड 14वें ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ा दिया।

महिला वर्ग में शीर्ष वरीय दिनारा साफिना और तीसरे नंबर की वीनस विलियम्स ने भी अगले दौर में प्रवेश किया। साफिना ने ब्रिटेन की अन्ने कोथावोंग को एकतरफा मुकाबले में 6-0, 6-0 से हराया। अभी तक एक भी ग्रैंड स्लैम नहीं जीत सकी साफिना पिछले साल रोलां गैरो पर फाइनल में हार गई थीं।

रूस की मारिया शारापोवा ने बेलारूस की अनास्तेसिया याकिमोवा को 3-6, 6-1, 6-2 से हरा दिया।वहीं दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी अमेली मोरेस्मो पहले ही दौर में अन्ना लीना ग्रोएनफेल्ड के हाथों उलटफेर का शिकार हो गई । उसे 4-6, 3-6 से पराजय का सामना करना पड़ा । जापान की 33 वर्षीय अई सुगियामा को फ्रांस की अरावाने रेजाइ ने 6-3, 6-2 से हरा दिया।

सुगियामा यहां 15वीं बार खेल रही थीं। पुरुष वर्ग में 10वें वरीय निकोलेई देवीदेंको ने ऑस्ट्रिया के स्टीफन क्यूबेक को 6-2, 6-1, 6-4, बारहवें वरीय चिली के फर्नान्डो गोंजालेज ने चेक गणराज्य के जिरी वानेक को 6-3, 6-2, 6-3 और स्वीडन के 23वें वरीय रोबिन सोडरलिंग ने अमेरिका के केविन किम को 7-6, 7-6, 6-2 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई।वीनस ने दूसरे सेट के लचर प्रदर्शन से उबरते हुए पहले दौर में बेथानी माटेक को 6-1, 4-6, 6-2 से बाहर का रास्ता दिखाया।

वीनस कभी रोलां में खिताब नहीं जीत पाई हैं लेकिन वह 2002 में फाइनल में पहुंचने में सफल रही थीं जब उन्हें अपनी बहन सेरेना के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा। कुल मिलाकर वीनस ने रोलां गैरों पर 36 जीत दर्ज की है जो टूर्नामेंट के महिला ड्रॉ में सर्वाधिक हैं। उन्हें 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

चीन की 15वीं वरीय झेंग झेई, स्पेन की 22वें नंबर की कार्लो सुवारेज नवारो और हंगरी की 29वीं वरीय आग्नेज सजावे ने भी महिला वर्ग के दूसरे दौर में प्रवेश किया जबकि 23वीं वरीय एलीसा क्लेबानोवा को स्लोवेनिया की पोलोना हर्कोक ने 6-2, 4-6, 6-1 से हराकर उलटफेर किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नदाल-साफिना की धमाकेदार शुरुआत