DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सस्ती दर पर उपलब्ध होगा गेंहू व चावल: कृषि मंत्री

सस्ती दर पर उपलब्ध होगा गेंहू व चावल: कृषि मंत्री

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) का चुनावी वायदा निभाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सोमवार को घोषणा की कि जल्दी ही गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को बहुत सस्ती दर पर गेंहू,चावल उपलब्ध कराने की योजना शुरू की जाएगी।
 
पवार ने कृषि मंत्रालय का दूसरी बार कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 1947 के बाद देश में पहली बार गेंहू की खरीद आज की तिथि तक रिकार्ड 233 लाख टन रही है जबकि पिछले वर्ष 25 मई तक 209 लाख टन गेंहू की खरीद की गई थी। कृषि मंत्री ने बताया कि इसी प्रकार चावल की खरीद भी आज तक 291 लाख टन हो चुकी है जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि तक 244 लाख टन चावल खरीदा गया था। गेंहू में 24 लाख टन और चावल में 47 लाख टन की यह वृद्धि दर्शाती है कि देश में गेंहू और चावल का पर्याप्त भंडार होगा।
 
उन्होंने कहा कि चुनावी वायदे में गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को 25 किलो गेंहू तीन रूपए प्रति किलोग्राम की दर से देने का वायदा किया गया था। इस नई योजना तहत लोगों को गेंहू और चावल उपलब्ध कराया जाएगा परंतु उसकी मात्रा और कीमत केंद्रीय मंत्रिमंडल तय करेगा। कीमत के संबंध में उन्होंने कहा कि मेरे लिए कीमत महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि ज्यादा उपलब्धता जरूरी है।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सस्ती दर पर उपलब्ध होगा गेंहू व चावल: कृषि मंत्री