अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंजाब की जनता शांति बनाए रखे: प्रधानमंत्री

पंजाब की जनता शांति बनाए रखे: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ऑस्ट्रिया में एक सिख धार्मिक नेता की हत्या के बाद पंजाब में भडकी हिंसा पर सोमवार को चिंता जाहिर की और राज्य के लोगों से कहा कि वे गुरुओं का अनुसरण करते हुए अमन बनाए रखें।

ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में रविवार को एक गुरुद्वारे के अंदर गुटों के बीच संघर्ष में एक धार्मिक नेता मारा गया और 30 लोग घायल हो गए। इसके बाद पंजाब में भड़की हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई और जालंधर, लुधियाना, फगवाडा तथा होशियारपुर में कफ्यरू लगा दिया गया।

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में जारी अपने संदेश में कहा कि विएना में हुई घटना के बाद पंजाब में हिंसा भड़कने से मैं बहुत आहत हूं। किसी भी स्थिति में विभिन्न समुदायों के बीच शांति और सौहार्द बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सिख पंथ सहिष्णुता और सौहार्द सिखाता है। सभी महान सिख गुरुओं ने समानता, भाईचारे और सौहार्द का संदेश दिया है। मैं आप सबसे अपील करता हूं कि गुरुओं की शिक्षा पर अमल करते हुए हिंसा से दूर रहें और शांति बनाए रखें।

डॉ0 मनमोहन सिंह ने कहा कि जिन इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है वहां लोग घरों के अंदर रहें और कानून व्यवस्था बहाल करने में प्रशासन और सुरक्षा बलों से सहयोग करें।

इस बीच विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उम्मीद जताई कि हिंसा के दोषियों को दंडित किया जाएगा। कृष्णा ने कहा कि भारत इस घटना के बाद विएना में अपने दूतावास से लगातार सम्पर्क बनाए हुए है।

चंडीगढ़ से मिली रिपोटरें के अनुसार जालंधर से 30 किलोमीटर दूर लाम्बरा गांव में सेना के जवानों की फायरिंग में एक व्यक्ति मारा गया और चार घायल हो गए। जालंधर कैंट रेलवे स्टेशन पर भी प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने गोलियां चलाई जिससे एक व्यक्ति मारा गया।

इस बीच डेरा सचखंड बल्लां के आह्वान पर पंजाब बंद के कारण राज्य में दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। कई स्थानों पर रेल और सड़क यातायात ठप कर दिया गया। जालंधर, फगवाडा, होशियारपुर, नवांशहर, बंगा, लुधियाना और मोगा में कई जगह ट्रेनों- बसों और अन्य वाहनों को नुकसान पहुंचाया गया।

दिल्ली-लाहौर बस को एहतियातन लुधियाना में रोक दिया गया है। अंबाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात लगभग चार घंटों तक बंद रहा। प्रदर्शनकारियों ने अंबाला में कुछ बसों के साथ तोड़फोड़ भी की। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भी डेरा के नेता की हत्या की निंदा करते हुए जनता से शांति बनाए रखने की अपील की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंजाब की जनता शांति बनाए रखे: प्रधानमंत्री