DA Image
22 फरवरी, 2020|8:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जुलाई में आम बजट पेश करने की योजना

जुलाई में आम बजट पेश करने की योजना

 
 ऐतिहासिक वैश्विक वित्तीय संकट की मार झेलने से लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था के पहिये काे दलदल से निकालने के लिए यूपीए सरकार आगामी जुलाई माह के पहले सप्ताह में आम बजट पेश करने की तैयारी कर रही है। यह बजट आर्थिक सुधारों के मसीहा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के दिशा निर्देशन में कांग्रेसी दिग्गज वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी पेश करंगे।

इसकी विधिवत तैयारी के लिए प्रणब अगले सोमवार को नॉर्थ ब्लॉक के आला अधिकारियों की बैठक करने जा रहे हैं। कैबिनेट बैठक के दौरान खुद प्रधानमंत्री ने सहयोगी मंत्रियाें को अर्थव्यवस्था को उबारने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है। प्रणब ने बजट पेश करने की तारीख तो नहीं बताई लेकिन आर्थिक संकट के बादल छांटने के लिए सही समय पर इसे पेश करने की उम्मीद जरूर जताई है।

वहीं उन्होंंने फिलहाल लेखानुदान पेश पारित कराने के बार कुछ नहीं कहना ही बेहतर समझा है। आगामी बजट की दिशा का संकेत देते हुये उन्होंने कहा कि इसके जरिए अर्थव्यवस्था के समक्ष पैदा हुई सभी बड़ी चुनौतियों का समाधान पेश किया जाएगा और घरलू अर्थव्यवस्था को वैश्विक वित्तीय मंदी से निकालने की हर संभव प्रयास किया जाएगा।

वहीं कैबिनेट बैठक के बाद गृह मंत्री पी.चिदंबरम ने कहा है कि आगामी 31 जुलाई तक आम बजट के संसद से पारित होने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने सहयोगी मंत्रियों को अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा है कि चुनावी वादों को पूरा करने को प्राथमिकता देना जरूरी है। प्रणब और चिदंबरम के संकेतों से साफ है कि सरकार को हिचकोंले खाती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की जल्दी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:जुलाई में आम बजट पेश करने की योजना