DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्र सेवा का संदेश देते सैकड़ों स्वयंसेवकों ने की कदमताल

मस्तक पर तिलक, हाथों में ध्वज, कांधे पर लाठियां और निरंतर डग भरते स्वयंसेवक। मातृभूमि की जयघोष संग स्वंयसेवकों का कारवां निकला तो हर कोई राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत हो गया। भीषण गर्मी के बावजूद राष्ट्र वंदन के नारों के बीच स्वंयसेवकों के कदमों से लिपटकर उड़ने वाली शहर की माटी इठलाती नजर आई। मातृभूमि के लिए स्वयंसेवकों का ऐसा जोश देखकर हर कोई पुष्पों की वर्षा करता नजर आया।

केसरिया गुब्बारे उड़कर की शुरुआत

मौका था, आरएसएस के पथ संचलन का। कार्यक्रम में देश भक्ति संग राष्ट्र की रागिनी का वंदन हर तरफ होता नजर आया। पथ संचलन की शुरुआत केसरिया रंग के गुब्बारे उड़ाकर की गई।

रामलीला मैदान से शुरू होने वाले पथ संचलन में घोष की धुन पर कदमताल करते सैकड़ों स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में नज़र आए। शंख, प्रणव और बंसी की धुन से गुंजायमान होते शहर के मुख्य मार्गो से होकर गुजरे कार्यकर्ता।

मेरठ प्रांत के स्वयंसेवकों ने पथ संचालन में सहभागिता करते हुए अनुशासन को कौशल के साथ प्रदर्शित किया।

इन होमार्गो से कर गुजरे स्वयंसेवक

रामलीला मैदान लाइनपार से शुरू होने वाला पथ संचलन प्रकाश नगर चौराहा, बुद्ध विहार, महीलाल पब्लिक स्कूल के सामने से होकर बुद्धि विहार गोल चक्कर पर जाकर संपन्न हुआ। स्वयंसेवकों ने लगभग तीन किलोमीटर की दूरी को पूरे अनुशासन के साथ राष्ट्र वंदन के नारों संग पूर्ण किया।

पुष्प वर्षा का रहा उत्साह

स्वयंसेवकों के साथ ही वाहन पर पीछे की ओर भारत माता के साथ ही संघ संस्थापक डा हेडगेवार, श्री गुरू जी की झांकी के पीछे ध्वजवाहिनी के बाद गणवेशधारी स्वयंसेवक चल रहे थे। पथ-संचलन में वर्ग के वर्गाधिकारी डा वीरेंद गर्ग, विभाग संघ चालक बुलंदशहर विभाग, जगेंद्र दत्त, इस वर्ग के वर्ग कार्यवाहक, वर्ग पालक धनीराम प्रांत प्रचारक मेरठ, वर्ग के मुख्य शिक्षक विनोद कुमार थे।

विभाग प्रचारक गाजियाबाद विभाग, सर्वव्यवस्था प्रमुख पवन जैन, विभाग प्रचार प्रमुख मुरादाबाद विभाग, सुनील कुमार विभाग प्रचारक मुरादाबाद विभाग के साथ ही सुभाष शर्मा, मनमीत त्रेहन, अर्पित कुमार, हरिप्रकाश, रघुराज सिंह, राहुल सिंह, हरपाल सिंह, महेश कुमार, जयकृष्ण, शशि भूषण, विनीत पांडेय आदि संग सैकडमें की संख्या में स्वयंसेवक शामिल रहे।

राष्ट्रोत्थान में संलग्न संघ

राष्ट्रोत्थान के साथ ही व्यक्ति निर्माण के कार्य में लगातार पिछले आठ दशकों से अधिक समय से संलग्न विश्व का एकमात्र वृहदस्वयंसेवी संगठन ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कहलाता है। इसी के अंतर्गत शहर के मंगूपुरा स्थित कृष्णा बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में जारी ओटीसी की गतिविधियों में से एक पथ संचलन सोमवार को शहर में निकाला गया।

इसमें उत्साह के साथ बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों ने शिरकत की। आगामी कार्यक्रमों में अब 17 जून को मातृ हस्त भोजन का आयोजन होगा। इसके बाद 21 जून को शिविर में प्राप्त प्रशिक्षण का प्रदर्शन संग ओटीसी का समापन किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्र सेवा का संदेश देते सैकड़ों स्वयंसेवकों ने की कदमताल