फोटो गैलरी

Hindi Newsउद्योग जगत ने आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में अप्रत्याशित कटौती का किया स्वागत

उद्योग जगत ने आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में अप्रत्याशित कटौती का किया स्वागत

आरबीआई द्वारा आश्चर्यजनक रूप से मुख्य दरों में कटौती का स्वागत करते हुए भारतीय उद्योग ने आज कहा कि इस पहल से निवेश्कों को सकारात्मक संकेत जाता है और इससे पूंजी की लागत कम कर वृद्धि को प्रोत्साहित...

उद्योग जगत ने आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में अप्रत्याशित कटौती का किया स्वागत
एजेंसीWed, 04 Mar 2015 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

आरबीआई द्वारा आश्चर्यजनक रूप से मुख्य दरों में कटौती का स्वागत करते हुए भारतीय उद्योग ने आज कहा कि इस पहल से निवेश्कों को सकारात्मक संकेत जाता है और इससे पूंजी की लागत कम कर वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा वृद्धि केंद्रित बजट के बाद आरबीआई द्वारा मुख्य दरों में अप्रत्याशित कटौती से आरबीआई ने बेहद सकारात्मक संकेत दिया है कि केंद्रीय बैंक और सरकार वृद्धि में जोरदार तेजी के लिए मिलकर काम कर रही, ऐसा बिना मुद्रास्फीति को ताक पर रखे किया गया है जो अब स्पष्ट रूप से आरबीआई का लक्ष्य बन गया है।

गौरतलब है कि मुद्रास्फीति में नरमी और राजकोषीय पुनर्गठन के खाके से उत्साहित आरबीआई ने आज मुख्य (रेपो) दर 0.25 प्रतिशत घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दी, जो पिछले दो मीहने से कम अवधि में नियमित नीतिगत समीक्षा के अलावा दरों में ऐसी दूसरी अप्रत्याशित कटौती है।

ऐसोचैम के अध्यक्ष राणा कपूर ने कहा बजट में शुरू की गई सुधार प्रक्रिया के मदुदेनजर आरबीआई द्वारा आज की गई मुख्य दर में कटौती अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए बड़ा प्रोत्साहन है जो केंद्रीय बैंक के लिए फोकस क्षेत्र नजर आ रहा है। उन्होंने कहा इससे निश्चित तौर पर उपभोक्ताओं का मनोबल बढ़ेगा और उद्योग के लिए ब्याज की लागत भी कम होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें