DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरव्यू और आपका आत्मविश्वास

कई लोग नौकरी से जुड़े इंटरव्यू का नाम सुनते ही चिंता में पड़ जाते हैं। इसके बावजूद इंटरव्यू के लिए यदि ठीक तरह से तैयारी की जाए तो उसमें सफलता जरूर मिलती है।

सही सीवी
आपको अपने सीवी में लिखी गई जानकारी पूरी तरह से याद होनी चाहिए। इसलिए बेहतर होगा कि इंटरव्यू से पहले सीवी को पूरी तरह से पढ़ें,  ताकि उसमें मौजूद शिक्षा या एम्प्लॉयमेंट जैसे किसी विषय पर सवाल पूछे जाने पर आप उलझें नहीं।

समयबद्धता
इंटरव्यू के लिए जाना कई बार थकाऊ भी होता है। विशेषकर तब,  जब आपको उसके लिए लंबा सफर तय करना पड़े। याद रखें कि इंटरव्यू एक औपचारिक प्रक्रिया होती है, इसलिए उसकी तैयारी पूरी तरह उसी अनुसार हो। आपके पहनावे से लेकर समयबद्धता तक।

सुबह का समय
हालांकि प्रत्याशी के पास समय चुनने का विकल्प नहीं होता,  पर यदि उससे पूछा जाए तो दोपहर की बजाय सुबह के ही समय का चुनाव करना चाहिए,  क्योंकि आमतौर पर व्यक्ति सुबह ताजादम होता है और इंटरव्यू के बाद शेष दिन को अपने हिसाब से बिता सकता है। वहीं दोपहर बाद इंटरव्यू होने का मतलब है कि प्रत्याशी को दिन भर इसी काम में व्यस्त रहना पड़ेगा।

आपका आत्मविश्वास
बेशक आपका आत्मविश्वास किसी कारणवश डगमगा रहा हो,  फिर भी उसकी कमी न दर्शाएं। इंटरव्यू के दौरान आपकी बॉडी लैंग्वेज पॉजिटिव दिखनी चाहिए। अपनी कुर्सी पर सीधे बैठें और इंटरव्यूअर की आंखों में देख कर उत्तर दें। याद रखें, आपके पास खोने के लिए कुछ नहीं है, इसलिए विश्वास के साथ सवालों के जवाब दें।

तैयारी
कंपनी के लक्ष्यों, वर्क कल्चर व मैनेजमेंट के बारे में जानें और आकलन करें कि आप उसके लिए कैसे मुफीद रहेंगे। आप सभी प्रश्नों की तैयारी नहीं कर सकते,  क्योंकि कुछ प्रश्न आपकी उम्मीद से बिल्कुल हट कर होंगे, लेकिन यदि आप सामान्य प्रश्नों का बेहतरी से सामना करते हैं तो वही आपकी जीत होगी।

शुरुआत से पहले
यदि इंटरव्यू से पहले आपको कुछ देर इंतजार करने को कहा गया है तो उस समय कुछ पेय पदार्थ लेकर अपनी सांस को सामान्य करें और आवाज को स्थायी करने की कोशिश करें, ताकि इंटरव्यू के दौरान आपके व्यवहार में हड़बड़ी न दिखे। कुछ अनौपचारिक बातचीत के लिए भी तैयार रहें। मसलन, अपने बारे में बताना आदि। प्रत्याशी के अंदर संकोची भाव दिखने के कारण इंटरव्यूअर अक्सर अनौपचारिक बातचीत की ओर भी मुड़ते हैं।

अच्छी नींद

इंटरव्यू की पूर्व संध्या पर अच्छी नींद दिल और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखती है। इंटरव्यू की तैयारी अंतिम समय के लिए कभी न छोड़ें। अपने जरूरी कागजों से लेकर कपड़ों आदि की तैयारी पहले से पूरी रखें, ताकि अंतिम समय पर किसी किस्म की परेशानी न हो।

अंत में यह समझना कठिन नहीं रह जाता कि प्रत्याशी को निश्चिंत भाव के साथ इंटरव्यू देने जाना चाहिए। याद रखें कि जॉब इंटरव्यू दोनों पार्टियों के लिए होता है यानी प्रत्याशी और एम्प्लॉयर के लिए, जिसमें वे अपने काम के मानदंडों की तलाश में रहते हैं। इसलिए खुले दिमाग से जाएं और सामान्य रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरव्यू और आपका आत्मविश्वास