DA Image
4 जून, 2020|7:54|IST

अगली स्टोरी

घर का बना खाना ही पसंद करती हूं: सोनाली बेंद्रे

घर का बना खाना ही पसंद करती हूं: सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे जितनी खूबसूरत हैं, उतनी ही फिट भी हैं। सोनाली फिल्मों में अपनी सफलता का श्रेय अपनी इसी फिटनेस को देती हैं। उनकी सदाबहार खूबसूरती और फिटनेस के राज पर साक्षी त्रिपाठी ने उनसे बात की। यहां पेश हैं उस बातचीत के मुख्य अंश।

अपनी फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए क्या करती हैं?
मुझे वर्कआउट करना अच्छा लगता है। डाइट का ख्याल रखती हूं और इस बात का भी कि मेरी बॉडी का शेप बना रहे। जब में फिट रहती हूं तो मुझे बहुत अच्छा लगता है। इसके लिए मैंने घर में ही एक जिम बना रखा है, जहां मेरे ट्रेनर व्यायाम में मेरी मदद करते हैं। मेरे शरीर की जरूरत को ध्यान में रख कर वो मेरा मार्गदर्शन करते हैं और मैं उन्हें फॉलो करती हूं।

आप जैसी खूबसूरत और फिट अभिनेत्री के लिए फिटनेस क्या मायने रखती है?
फिटनेस तो वैसे हर किसी के लिए खास मायने रखती है, लेकिन यह मेरे लिए मेरे वजूद का वह हिस्सा है, जो मेरे पूरे व्यक्तित्व को खूबसूरत लुक देता है। मैं जितना अपनी शारीरिक फिटनेस का ख्याल रखती हूं, उतना ही अपनी मानसिक फिटनेस का भी, क्योंकि ये दोनो ही चीजें हमें संपूर्ण बनाती हैं।

तो आप मानसिक फिटनेस के लिए क्या करती हैं?
मानसिक फिटनेस के लिए मैं खूब सारी किताबें पढ़ती हूं, जो मेरे दिमाग को फिट रखती हैं और कई बार मेरे लिए स्ट्रेस बस्टर का भी काम करती हैं। दरअसल पढ़ना मेरा फेवरेट टाइमपास है, जो मुझे अपडेट भी रखता है और मानसिक तौर पर तरोताजा भी बनाए रखता है।

डाइट के लिए क्या करती हैं?
मैं बहुत ही फूडी किस्म की हूं, इसलिए सब कुछ खाती हूं। इस बात का ख्याल जरूर रखती हूं कि अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो जाए। जंक फूड से दूर रहती हूं और हमेशा घर का खाना पसंद करती हूं। अच्छी फिटनेस के लिए खुश रहना भी जरूरी है, जो मेरे स्वभाव का हिस्सा है।

अपने व्यक्तित्व को बेहतर बनाए रखने में आप सबसे बड़ी चुनौती क्या पाती हैं?
वैसे तो मेरा शरीर मेरा प्लस प्वॉइंट है, पर मैं हमेशा इस बात का ध्यान रखती हूं कि मेरे बटक्स में फैट न जमा होने पाए। मुझे सबसे ज्यादा दिक्क्त तब होती है, जब मेरे बटक्स में फैट जमा होने लगता है। वैसे ज्यादातर लोगों को यह समस्या होती है। इसके लिए जरूरी है कि बैठ कर काम करने वाले लोग अपने आप को पूरी तरह सक्रिय रखें। ऐसा नहीं करने से धीरे-धीरे फैट जमा होने लगता है, जो बाद में बड़ी समस्या का कारण बन जाता है।

खुद को तनावमुक्त कैसे रखती हैं?
वैसे मैं किसी बात का ज्यादा तनाव नहीं लेती, पर कभी-कभी बच्चों की परेशानियों की वजह से तनाव हो जाता है और मैं जल्दी ही उससे मुक्ति भी पा लेती हूं। पर जब भी मैं बोर होती हूं या फिर कभी व्यक्तिगत परेशानी होती है तो मैं आउटिंग पर चली जाती हूं। अपने परिवार के साथ वक्त बिताना मेरा फेवरेट काम है। जब भी मौका मिलता है, अपने परिवार के साथ किसी भी अच्छी जगह जाकर घूम आती हूं।
 
ईश्वर आपके लिए क्या हैं?
जिस तरह मैं अपनी फिटनेस और परिवार का ख्याल रखती हूं, उसी तरह ईश्वर मेरा ख्याल रखते हैं। मैंने कई बार महसूस किया है कि वह हमें बड़ी-बड़ी परेशानियों से बाहर निकालने में मदद करते हैं। मंदिर जाकर मैं शांति भी महसूस करती हूं। मंदिर में जाकर ऐसा लगता है जैसे सर्वशक्तिमान के बेहद करीब हूं। इससे मैं काफी ऊर्जावान महसूस करने लगती हूं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:घर का बना खाना ही पसंद करती हूं: सोनाली बेंद्रे