फोटो गैलरी

Hindi Newsमदरसों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया स्वैच्छिक: सरकार

मदरसों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया स्वैच्छिक: सरकार

सरकार ने कहा है कि वह मदरसों और मकतबों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए वित्तीय मदद प्रदान करती है। हालांकि मदरसों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया स्वैच्छिक है। सरकार इन पारंपरिक...

मदरसों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया स्वैच्छिक: सरकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 07 Dec 2014 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने कहा है कि वह मदरसों और मकतबों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए वित्तीय मदद प्रदान करती है। हालांकि मदरसों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया स्वैच्छिक है।

सरकार इन पारंपरिक संस्थाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने की योजना के तहत वित्तीय मदद देती है। उसने कहा है कि अभी ‘स्कीम टू प्रोवाइड क्वालिटी एजुकेशन इन मदरसा’ कुछ बदलाव के साथ संशोधन की प्रक्रिया में है। सूचना के अधिकार के तहत मानव संसाधन मंत्रालय के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, उक्त योजना के तहत विभिन्न राज्यों में 14,859 मदरसों को 18.27 करोड़ रुपये जारी किए गए।

विभाग ने बताया कि केंद्र सरकार इस योजना के जरिए मदरसों और मकतबों को उनके पाठ्यक्रम में विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी पेश करने के लिए वित्तीय मदद देती है। हालांकि उनके आधुनिकीकरण की प्रक्रिया स्वैच्छिक होती है। यह योजना पूर्व के क्षेत्र विशेष और मदरसा आधुनिकीकरण कार्यक्रम का संशोधित स्वरूप है।


दिल्ली स्थित आरटीआई कार्यकर्ता गोपाल प्रसाद ने सरकार से मदरसों में शिक्षा के आधुनिकीकरण से जुड़ी पहल के बारे में जानकारी मांगी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें