DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अजमल के बाद अब हफीज पर भी लगा प्रतिबंध

अजमल के बाद अब हफीज पर भी लगा प्रतिबंध

अंतर्राष्ट्रीय क्रि केट परिषद (आईसीसी) ने सईद अजमल के बाद अब पाकिस्तानी ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज को भी अवैध गेंदबाजी एक्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया है। 
   
अजमल के बाद पिछले तीन महीने में प्रतिबंधित किए जाने वाले हफीज दूसरे पाकिस्तानी खिलाड़ी है। 34 वर्षीय हफीज के खिलाफ गत माह अबुधाबी में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गयी थी।
    
आईसीसी ने रविवार को कहा कि आईसीसी यह सुनिश्चित करती है कि स्वतंत्र जांच में पाकिस्तान के हफीज का गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया गया है और इस ऑफ स्पिनर को तुरंत प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने के लिए निलंबित किया जाता है। नियमों के अनुसार अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार करके हफीज पुन: जांच के लिए अपील कर सकते है।    

हफीज के एक्शन की जांच 24 नवंबर को की गयी थी। अगले वर्ष विश्वकप के मद्देनजर सितंबर में अजमल के प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान के लिए यह दूसरा बड़ा झटका है। हफीज ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 149 मैचों में 122 विकेट लिए है। इस प्रतिबंध के बाद अब हफीज सोमवार से दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही पांच वनडे मैचों की सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।
        
इस वर्ष अवैध गेंदबाजी एक्शन पर लगाम लगाने के लिए आईसीसी के कड़े रुख के मद्देनजर जून माह के बाद निलंबित होने वाले हफीज छठे गेंदबाज है। अजमल के अलावा आईसीसी ने श्रीलंका के सचित्र सेनानायके, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन, जिम्बाब्वे के प्रास्पर उत्सेया और बंगलादेश के सोहाग गाजी पर भी अवैध गेंदबाजी एक्शन में दोषी पाए जाने के लिए प्रतिबंध लगाया।
       
केवल बंगलादेश के तेज गेंदबाज अल अमीन हुसैन संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत होने के बाद आईसीसी के बायोमैकेनिकल टेस्ट में पास हो गए। जिम्बाब्वे के मेल्कोल्म वालेर और संयुक्त अरब अमीरात के सलमान फारूख और मोहम्मद शहजाद की भी हाल में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गयी है। आईसीसी के नियमों के अनुसार गेंदबाज मैच में गेंदबाजी के दौरान अपनी कोहनी को 15 डिग्री से ज्यादा नहीं मोड़ सकते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अजमल के बाद अब हफीज पर भी लगा प्रतिबंध