DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दस लोकप्रिय नोबेल विजेताओं में सत्यार्थी और मलाला

दस लोकप्रिय नोबेल विजेताओं में सत्यार्थी और मलाला

साल 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजे गए समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तान की किशोरी मलाला यूसुफजई को 10 सबसे लोकप्रिय नोबेल ल्यूरेट्स में शामिल किया गया है। इसका ऐलान खुद नोबेल समिति ने ट्वीट के माध्यम से किया है। 1901 से 2014 के बीच 889 को नोबेल पुरस्कार पाने का गौरव हासिल हो चुका है।

बैरी जे मार्शल हैं दूसरे स्थान पर
नोबेल प्राइज डॉट ओरजी पर जारी की गई 10 सबसे अधिक लोकप्रिय ल्यूरेट्स की सूची में मार्टिन लूथर किंग जूनियर शीर्ष पर हैं। उन्हें 1964 में नोबेल शांति पुरसकार से नवाजा गया था। इस सूची में बैरी जे मार्शल दूसरे नंबर पर और अल्बर्ट आइंस्टीन तीसरे पायदान पर हैं।

मलाला चौथे, सत्यार्थी छठवें स्थान पर
बच्चों के लिए काम करने के लिए संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार-2014 से नवाजे गई मलाला यूसुफजई सूची में चौथे और कैलाश सत्यार्थी छठवें नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर नील्स बोहर हैं। सातवें नंबर पर मैडम क्यूरी हैं जबकि आठवें नंबर 1962 में साहित्य के लिए नोबेल पाने वाले जान स्टनेबेक हैं। भारतीय मूल की मदर टेरेसा नौवें नंबर पर हैं। इस साल का साहित्य का नोबेल जीतने वाले फ्रांसिसी लेखक पैट्रिक मोदियानो  दसवें नंबर पर हैं। छह कैटेगरी में अब तक कुल 889 लोगों को 567 नोबेल दिए जा चुके हैं। इनमें 46 महिलाएं शामिल हैं। अब तक 22 संगठनों को यह सम्मान हासिल हो चुका है। मलाला युसूफजई सबसे कम उम्र नोबेल पाने वाली शख्सियत बनी हैं।

10 को दिए जाएंगे नोबेल पुरस्कार
स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में इस साल के विजेताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। विजेताओं को 10 दिसंबर को नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इस साल कुल 13 लोगों को नोबेल सम्मान दिया जाना है।

दिखाई जाएगी मलाला की स्कूल ड्रेस
नोबेल शांति पुरस्कार की प्रदर्शनी में मलाला की वो ड्रेस रखी जाएगी जो उन्होंने तालिबान के शिकार होने के वक्त पहनी थी। ऐसा मलाला का आग्रह पर किया जा रहा है। मलाला की यह ड्रेस पहली बार दुनिया के सामने होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दस लोकप्रिय नोबेल विजेताओं में सत्यार्थी और मलाला