DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेगपिट तूफान की फिलीपींस में दस्तक

हेगपिट तूफान की फिलीपींस में दस्तक

शक्तिशाली तूफान हेगपिट ने शनिवार को फिलीपींस में दस्तक दी। यह अपने साथ मूसलाधार बारिश एवं तेज हवाएं लेकर आया है।

‘सीएनएन’ की रपट के अनुसार, हेगपिट तूफान 205 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पूर्वी समर द्वीप के तट पर पहुंच चुका है। यह तीसरी श्रेणी के तूफान जैसा है। इसके नाम का मतलब ‘ताबड़तोड़’ है।

हेगपिट की वजह से 15 फीट ऊंची लहरें उठ रही हैं और भारी बारिश हो रही है। तूफान के रविवार को मस्बैट द्वीप में दूसरा भूस्खलन लाने की आशंका है। माना जा रहा है कि करीब चार करोड़ लोग हेगपिट की चपेट में हैं।

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन परिषद के मुताबिक, शनिवार सुबह तक 6,00,000 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था।

लेगज्पी में अब भी बहुत से लोग जगह खाली करने के आदेशों को नजरअंदाज कर रहे हैं और अपने समुद्रतटीय घरों को न छोड़ने की कसम खाए हुए हैं।

हेगपिट तूफान से बेफिक्र एक महिला ने समुद्रतट पर कहा, ‘‘हम यहां पिछले 25 वर्षों से रह रहे हैं और कई तूफान देख चुके हैं। यह हेयान तूफान से भी ज्यादा शक्तिशाली लग रहा है, लेकिन हम फिर भी यहां से नहीं जाएंगे।’’

मानवीय मामलों के समन्वय (ओसीएचए) के संयुक्त राष्ट्र विभाग के प्रवक्ता ओर्ला फैगन ने सीएनएन को बताया, ‘‘तूफान से निपटने के लिए बहुत तैयारियां की गई हैं।’’

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन परिषद के मुताबिक, हेगपिट को देखते हुए 80 से ज्यादा घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेगपिट तूफान की फिलीपींस में दस्तक