DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत का संचार उपग्रह जीसैट-16 सफलतापूर्वक लॉन्च

भारत का संचार उपग्रह जीसैट-16 सफलतापूर्वक लॉन्च

संचार सेवाओं को विस्तार देने वाली भारतीय अंतरिक्ष क्षमताओं को बढ़ाते हुए नवीनतम उपग्रह जीसैट-16 का आज तड़के फ्रेंच गुयाना के कोरू प्रक्षेपण स्थल से एरियनस्पेस रॉकेट की मदद से सफल प्रक्षेपण किया गया। मौसम में खराबी के चलते इस प्रक्षेपण में दो दिन की देरी हुई।
   
तड़के दो बजकर दस मिनट पर विमान वीए221 के जरिए एरिएन-5 की सफल उड़ान के 32 मिनट बाद उपग्रह को जीओसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) में प्रवेश करा दिया गया। प्रक्षेपण स्थल से एरियन श्रेणी के यानों द्वारा किया गया यह 221वां प्रक्षेपण है।
   
एरियनस्पेस ने कहा कि दोहरे रॉकेट अभियान के तहत प्रक्षेपित किया गया जीसैट-16 अपने साथ गए डायरेक्ट टीवी-14 अंतरिक्ष यान के चार मिनट बाद अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया। जीसैट-16 में 48 ट्रांसपांडर लगे हैं और यह संख्या इसरो द्वारा बनाए गए किसी भी संचार उपग्रह में लगाए गए ट्रांसपांडरों की संख्या से ज्यादा है। डायरेक्ट टीवी-14 अमेरिका में डायरेक्ट-टू-होम टीवी के प्रसारण के लिए है।

प्रक्षेपण के कुछ ही समय बाद कर्नाटक के हासन स्थित इसरो की मास्टर कंट्रोल फैसिलिटी (नियंत्रक प्रतिष्ठान) ने जीसैट-16 की कमान और नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया और कहा कि शुरुआती जांच में उपग्रह सामान्य हालत में पाया गया है।
     
इसरो ने कहा कि इसे कक्षा में ऊपर उठाने का पहला कदम (ऑर्बिट रेजिम्ग) शनिवार तड़के तीन बजकर 50 मिनट पर होना तय है। यह प्रक्रिया उपग्रह को उसके तय स्थान पर यानी भूस्थैतिक कक्षा में 55 डिग्री पूर्वी देशांतर पर और जीसैट-8, आईआरएनएसएस-1ए एवं आईआरएनएसएस-1बी के साथ स्थापित करने का एक चरण है।
     
जीसैट-16 का प्रक्षेपण मूल रूप से शुक्रवार को होना था लेकिन कोरू में खराब मौसम के कारण उड़ान से कुछ ही घंटे पहले इसे रोक दिया गया। कोरू की भौगोलिक स्थिति रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण है। भूमध्य रेखा के पास स्थित होने की वजह से यह स्थान भूस्थैतिक कक्षक में भेजे जाने वाले अभियानों के लिए खास तौर पर उपयुक्त है।
   
एरियनस्पेस ने प्रक्षेपण के इस कार्यक्रम का समय बदलकर भारतीय समयानुसार तड़के दो बजकर नौ मिनट का कर दिया था लेकिन कुछ ही घंटों बाद इसे एक बार फिर खराब मौसम के कारण स्थगित कर दिया गया। इसके बाद इसके प्रक्षेपण का समय आज तड़के के लिए रखा गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संचार उपग्रह जीसैट-16 सफलतापूर्वक लॉन्च