DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्कूल संघों में आपसी फूट पड़ रही है

दिल्ली में छह स्कूल संघ हैं। इनमें से एक एक्शन कमेटी (स्कूल संघ) ने हाल में कॉमन प्वाइंट फॉर्मूला बनाने के लिए कमेटी गठित की थी लेकिन कमेटी की रिपोर्ट आने से पहले ही अन्य स्कूल संघ नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस (एनपीएससी) ने अलग से गाइडलाइंस जारी कर दी। ऐसे में स्कूल संघों में फूट पड़ती नजर आ रही है। हर कोई अपने नियम बना रहा है। इससे स्कूलों में एक जैसे नियम नहीं होंगे और अभिभावकों व बच्चाों की मुश्किलें बढ़ेंगी।


इतना ही नहीं, स्कूल संघों का रुख अग-अलग नजर आ रहा है। एक्शन कमेटी ने कॉमन प्वाइंट फॉमरूले का ऐलान किया था लेकिन एनपीएससी ने कहा कि कॉमन प्वाइंट नहीं रहेंगे। स्कूल खुद से प्वाइंट तय कर सकते हैं। उधर, कॉमन प्वाइंट लागू करने के लिए एक्शन कमेटी की बैठक सोमवार को होगी। मंगलवार तक उसकी रिपोर्ट आने के बाद कमेटी गाइडलाइंस जारी करेगी। एक्शन कमेटी के अध्यक्ष एसके भट्टाचार्य का कहना है कि एनपीएससी को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए क्योंकि दाखिला नीति बनाने के लिए कमेटी गठित हो चुकी है। सोमवार की बैठक का इंतजार करना चाहिए था।

हालांकि उन्होंने साफ किया कि दाखिला 20 दिसंबर से ही शुरू होगा। एक्शन कमेटी ने साफ किया कि उनकी कमेटी जो रिपोर्ट देगी उसके मुताबिक वो भी गाइडलाइंस जारी करेंगे। वहीं नर्सरी डॉट कॉम के संस्थापक सुमित वोहरा ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले का असर अब नजर आ रहा है। स्कूल बंट गए हैं और स्कूल संघों की गाइडलाइंस अलग होने पर अभिभावकों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई। नियम अलग होंगे और वे उनमें उलझते रह जाएंगे।


बाध्य नहीं हैं स्कूल: दिल्ली में छह स्कूल संघ हैं। करीब दो हजार निजी स्कूल इनके अधीन हैं। स्कूल किसी न किसी स्कूल संघ के सदस्य हैं और उनके अधीन रहकर स्कूल चलाते हैं। ऐसे में एनपीएससी ने जो गाइडलाइंस जारी की है उससे मानने के लिए दिल्ली के सभी स्कूल बाध्य नहीं हैं। एनपीएससी के अधीन बड़े स्कूल आते हैं। इनमें डीपीएस, बालभारती, स्प्रिेंगडेल्स, मॉडर्न व एयरफोर्स बालभारती  जैसे कई स्कूल शामिल हैं। वहीं एक्शन कमेटी के अंदर आने वाले स्कूल अलग हैं। हालांकि एनपीएससी एक्शन कमेटी से जुड़ा है। ऐसे में स्कूल अपने-अपने संघ के नियमों का पालन कर सकते हैं।

दिल्ली में कुल छह स्कूल संघ
-    एक्शन कमेटी
-    नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेस
-    कॉन्सिल ऑफ पब्लिक स्कूल
-    फेडरेशन ऑफ मैनेजमेंट ऑफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन
-    फोरम ऑफ पब्लिक स्कूल
-    दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल्स मैनेजमेंट एसोसिएशन

एनपीएससी के सदस्य स्कूल
-    डीपीएस
-    बालभारती
-    एयरफोर्स बाल भारती
-    एपीजे
-    एमिटी इंटरनेशनल
-    आर्मी पब्लिक स्कूल
-    भारतीय विद्या भवन
-    बिरला विद्या मंदिर
-    ब्लूम पब्लिक स्कूल
-    ब्लूबैल्स
-    कैम्ब्रिज स्कूल
-    सीआरपीएफ स्कूल
-    डीएवी स्कूल
-    हंसराज मॉडल स्कूल
-    इंद्रप्रस्थ वर्ल्ड स्कूल
-    लक्ष्मण पब्लिक स्कूल
-    नेवी चिल्ड्रन स्कूल
-    माउंट आबू स्कूल आदि

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्कूल संघों में आपसी फूट पड़ रही है