DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में बढ़ रहे हैं महिलाएं के साथ अपराध

दिल्ली में महिलाओं के प्रति अपराध की उच्च दर इसलिए है क्योंकि यहां आम लोग बहुत जागरुक हैं। सरकार ने भी विशेष उपाय किए हैं। इसके चलते बलात्कार,छेड़छाड़ जैसे अपराध यहां ज्यादा संख्या में पंजीकृत होते हैं। यह तर्क गृहमंत्रलय ने दिल्ली में बढ़ते हुए अपराधों की वजह बताते हुए दिए हैं। सरकार ने संसद में दिए आंकड़ों में माना है कि देश की राजधानी दिल्ली में हर रोज महिलाओं से जुड़े अपराध के करीब 40 मामले पुलिस थानों में दर्ज किए जाते हैं। इस साल महज 11 महीनों में ही करीब 13 हजार से ज्यादा मामले पुलिस ने विभिन्न अपराधों में दर्ज किए हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल करीब 15 फीसदी अपराध बढ़े हैं।

कानून व्यवस्था की कमी नहीं
 सरकार ने बढ़ते अपराधों की वजह को कानून व्यवस्था की कमी से जोड़कर नहीं देखा है। गृहमंत्रलय ने कहा है कि दिल्ली में महिलाओं के प्रति अपराध की उच्च दर की मुख्य वजह यह है कि आम लोगों की बढ़ती जागरुकता और सरकार द्वारा किए गए विशेष उपायों की वजह से बलात्कार,छेड़छाड़ और महिलाओं के प्रति अन्य अपराध के पंजीकरण में वृद्धि हुई है। इन उपायों की वजह से महिलाएं अब आगे बढ़कर आ रही है और शिकायत दर्ज करने का साहस जुटा पा रही हैं।

सरकार ने अगस्त 2013 में दिल्ली पुलिस के निर्देश का हवाला देते हुए कहा है कि दिल्ली पुलिस ने अपराधों का यथार्थरुप से पंजीकरण करने का विवेकपूर्ण निर्णय लिया है। इसका असर दिख रहा है। सरकार का दावा है कि अपराध सही तरीके से पंजीकृत किए जा रहे हैं या नहीं इसकी निगरानी भी की जा रही है।

साढ़े दस महीने में करीब 1900 बलात्कार के मामले
इस साल 15 नवंबर तक दिल्ली में महिलाओं से बलात्कार के करीब 1879 मामले विभिन्न थानों में दर्ज किए गए हैं। जबकि महिलाओं की मर्यादा भंग करने के मकसद से हमले के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे हमलों के करीब 3832 मामले दर्ज किए गए हैं। अपहररण की वारदात भी दिल्ली में हर महीने तीन सौ से ज्यादा हुई हैं। साढ़े दस महीनों में महिलाओं के अपहरण के करीब साढ़े तीन हजार मामले दर्ज किए गए हैं।

कोट --
-आम लोगों की बढ़ती जागरुकता और सरकार द्वारा किए गए विशेष उपायों की वजह से बलात्कार,छेड़छाड़ और महिलाओं के प्रति अन्य अपराध के पंजीकरण में वृद्धि हुई है। - हरिभाई परथी भाई चौधरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में बढ़ रहे हैं महिलाएं के साथ अपराध