DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गांव के लिए बना खास सोलर लालटेन

एक्सपो में एक खास तरह की सोलर लालटेन भी प्रदर्शित किया गया है। जो गांव में रहने वाले लोगों के लिए ध्यान में रखकर बनाया गया है। एंडस लाइट के राजपाल नेगी ने बताया इसकी कीमत 1950 रुपये है। यह सोलर लालटेन सौर ऊर्जा और बिजली दोनों से चार्ज हो जाता है। यह 10-12 घंटे का बैकअप देता है। इस लालटेन में एक एलईडी लगी हुई है। जोकि 50 हजार घंटे तक चल सकती है।

एलईडी स्ट्रीट लाइट ऐसी जो ढाई गुना ऊर्जा बचाती है

स्ट्रीट लाइट में कई बार मर्करी होने से यह अल्ट्रावायलेट किरणें छोड़ती हैं। जिससे पर्यावरण को नुकसान होता है साथ ही यह बिजली की खपत भी बेहद ज्यादा करती हैं। इन सब समस्याओं से निजात दिलाने के लिए एक्सपो में एलईडी से चलने वाली फ्लड और स्ट्रीट लाइट लोगों को भी प्रदर्शित किया गया।

इस लाइट को बनाने वाली मुंबई स्थित कंपनी मेकलाइट के आशुतोष दुबे ने बताया कि अगर एक इलाके में एक किलोमीटर के दायरे में 10 स्ट्रीट लगी हैं तो एलईडी लगी यह लाइट केवल 7 उतनी ही रोशनी देती हैं। इन लाइटों में एलईडी के लेंस लगे होते हैं। इसमें बिजली की खपत ढाई गुना कम हो जाती है। यदि कोई साधारण स्ट्रीट लाइट 400 वाट की ऊर्जा लेती है। वहीं इन फ्लड और स्ट्रीट लाइट का उपयोग करने से 150 वाट की ऊर्जा खत्म होगी।

खास बातें
-इन फ्लड और स्ट्रीट लाइट की कीमत फिलहाल 12 हजार के करीब है, वहीं परंपरागत लाइट की कीमत 6000 हजार के करीब होती है।
-इन लाइट में एल्युमीनियम लगाया गया है, जो लाइट जलने के बाद निकलने वाली गर्म हवा को ठंडा कर पर्यावरण में भेजता है। जिससे पर्यावरण में सीधे अल्ट्रावायलेट किरणें नहीं जाती हैं।
-कभी इस लाइट का एक एलईडी लेंस खराब होता है तो वह महज 500 से 600 में सही हो जाता है।
-आंध्र प्रदेश में हुदहुद तूफान के आने के बाद कई स्ट्रीट और फ्लड लाइट गिर गईं थी। यहां तकरीबन 80 हजार लाइट लग चुकी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गांव के लिए बना खास सोलर लालटेन