DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएस के खिलाफ लड़ाई में प्रगति: ओबामा

आईएस के खिलाफ लड़ाई में प्रगति:  ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि इराक और सीरिया में सुन्नी जिहादी समूह,  इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में धीमी लेकिन अनवरत प्रगति हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार,  ओबामा ने शुक्रवार को जॉर्डन के बादशाह अब्दुल्ला द्वितीय के साथ मुलाकात के बाद कहा कि आईएस के खिलाफ जंग लंबी और बेहद जटिल चुनौती है,  लेकिन कामयाबी जरूर मिलेगी।

आईएस ने पिछले साल जून में इराक और सीरिया में अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में खलीफा की स्थापना का ऐलान किया था। वहीं,  संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और यूरोपीय संघ (ईयू)  ने आईएस को एक आतंकवादी समूह करार दिया था। ओबामा ने जॉर्डन को आईएस के खिलाफ जंग में एक महत्वपूर्ण सहयोगी बताया।

जॉर्डन भी उन पांच अरब देशों की जमात में शामिल है,  जिन्होंने सीरिया में आईएस पर अमेरिकी नेतृत्व वाले हवाई हमलों को समर्थन और सहयोग दिया है। अब्दुल्ला द्वितीय ने कहा कि उनका देश क्षेत्र की समस्याओं के व्यापक और स्थाई समाधान के लिए प्रतिबद्ध है और विश्व में चरमपंथ की खिलाफत एक साझा लड़ाई है।

ओबामा ने कहा कि उनकी सरकार जॉर्डन को सुधारात्मक प्रयासों के लिए सहायता मुहैया कराएगी। उन्होंने यह भी कहा कि वाशिंगटन और अम्मान 'फिलिस्तीनी राज्य'  के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईएस के खिलाफ लड़ाई में प्रगति: ओबामा