DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-एनसीआर में नए ऑटो का आवंटन लक्की ड्रा के माध्यम से

दिल्ली व एनसीआर में नए ऑटो दौड़ाने की तैयारियां शुरू हो गई है। अधिक आवेदन होने की स्थिति में इन ऑटो का आवंटन लक्की ड्रा के माध्यम से होगा और सरकार महिला ऑटो परमिट को प्रमुखता देगी। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद इन ऑटो का चलाने का फैसला लिया था। इन आदेशों में अदालत ने दिल्ली के लिए निर्धारित कोटे को बढ़ाकर एक लाख तक किए जाने के आदेश दिए थे।


इसी के तहत एनसीआर सेवा शुरू करने की पहल की गई थी। विभाग के मुताबिक आवंटित किए जाने वाले 7 हजार ऑटो परमिट में से 5500 परमिट आवेदन के आधार पर दिए जाएंगे। विभाग ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं और यदि आवंटित कोटे से अधिक आवेदन की संख्या होती है तो उस स्थिति में ऑटो परमिट का आवंटन लक्की ड्रा के माध्यम से होगा।
ये होंगे नए ऑटो परमिट के लिए नए मानदंड
-    एक आवेदन को मिलेगा सिर्फ एक ही परमिट
-    ऑटो चालक के पास वैध लाइसेंस व सेवा बैज होना जरूरी है
-    आवेदक के पास पहले ही कोई ऑटो नहीं होना चाहिए
-    ऑटो में लगा मीटर सीलबंद होना चाहिए
-    चालक को छोड़कर केवल 3 यात्राी कर सकेंगे सफर
-    परमिट धारक दोनों राज्यों में कही भी जाने से इंकार नहीं करेंगे

कैसे चलेंगे ऑटो
उत्तर प्रदेश जाने वाले ऑटो के लिए नारंगी रंग की 3 इंच की चौड़ी पट्टी वाहन के हरे रंग वाले हिस्से में दर्ज करनी होगी और इस पर मध्य में सफेद रंग से उत्तर प्रदेश के लिए एनसीआर सेवा लिखना होगा। इसी प्रकार हरियाणा के लिए सफेद रंग से हरियाणा लिखना होगा।

ई रिक्शा की तर्ज पर मिले लाइसेंस
दिल्ली में ई रिक्शा को राहत दिए जाने के फैसले के बाद अब ऑटो चालकों को शिक्षा के क्षेत्र में राहत दिए जाने की मांग उठनी शुरू हो गई है। मजदूर संघ की ऑटो यूनियन से संबंधित पदाधिकारी राजेंद्र सोनी ने कहा कि दिल्ली में बड़ी संख्या में ऐसे ऑटो चालक है जो शिक्षित नहीं हैं। इसलिए लाइसेंस के लिए अनिवार्य कक्षा 8 के प्रावधान को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली-एनसीआर में नए ऑटो का आवंटन लक्की ड्रा के माध्यम से