DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माले को पानी के लिए भारत ने झोंके पांच वायुयान

माले को पानी के लिए भारत ने झोंके पांच वायुयान

मालदीव की राजधानी माले में पैदा हुए पेयजल संकट से निपटने के लिए भारत ने तत्परता से मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के हस्तक्षेप के बाद वायुसेना ने वायुयानों एवं पोतों के जरिये बड़ी मात्रा में वहां पानी भेजा है। वायुसेना ने इसके लिए अपने पांच वायुयान और नौसेना ने दो जहाज लगाए हैं।

माले में वाटर एवं सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के जनरेटर कंट्रोल पैनल में आग लगने के कारण गुरुवार से राजधानी में पीने के पानी का संकट पैदा हो गया है। मामले में एक लाख से अधिक लोग हैं। इसके बाद माले ने भारत के विदेश मंत्रालय से पानी के लिए मदद का अनुरोध किया था। इस पर भारत ने तुरंत कदम उठाया। दोपहर में ही वायुसेना के दो जहाज पानी लेकर माले पहुंच चुके थे। जबकि देर शाम नौसेना का एक जहाज पानी लेकर माले पहुंचा।

नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि आईएनएस सुकन्या को 35 टन पानी के साथ रवाना किया गया था। इसमें दो वाटर प्यूरीफायर्स भी लगे हैं जो समुद्र के पानी को पीने योग्य बनाते हैं। जिनकी क्षमता 20 टन पानी प्रतिदिन तैयार करने की है। सुबह जब माले से अनुरोध प्राप्त हुआ तो यह पोत कोच्चि तट पर गश्त कर रहा था। इसे वहीं से माले के लिए रवाना कर दिया गया। इसके बाद शाम को आईएनएस दीपक को भी माले के लिए रवाना किया गया। यह अपेक्षाकृत बड़ी पोत है जो 800 टन पानी लेकर रवाना हुआ है। तथा इसमें लगी मशीनों की क्षमता 50 टन पानी प्रतिदिन पैदा करने की है। आधी रात तक यह माले पहुंच जाएगा।

उधर, वायुसेना के अनुसार उसने माले को पानी पहुंचाने के कार्य में अपने पांच वायुयानों को लगाया है जिनमें आईएल-76 और सी-17 मालवाहक विमान शामिल हैं। पानी लेकर पहला विमान आईएल-76 दोपहर डेढ़ बजे माले पहुंचा। यह 12 टन पीने का पानी लेकर गया है। इसके बाद दो सी-17 विमान भी माले रवाना किए गए जो देर शाम वहां पहुंचे। इनमें क्रमश 28 टन और 50 टन पीने का पानी भेजा गया है। इसके बाद रात में दो और आईएल-76 विमानों से वहां पानी भेजा जाएगा। जिनमें 60-70 टन और पानी भेजा जाएगा। वायुयान से भेजा गया पानी बोतलों में पैक्ड पानी है।

सरकार ने कहा कि मामले को पानी के संकट से निपटने के लिए भारत आगे भी हरसंभव मदद करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माले को पानी के लिए भारत ने झोंके पांच वायुयान