DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसा एलईडी बल्व जो दिन और रात पर जलते हैं

क्या आपने ऐसा नाइट बल्ब देखा है जो रात में आपके सोते ही खुद जल जाए। सुबह उठने पर खुद बंद हो जाए। अगर नहीं, तो  प्रगति मैदान में चल रहे एलईडी एक्सपो की ओर जरूर रुख करें। शुक्रवार से शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय एलईडी एक्सपो 2014 में एलईडी के ऐसे अनोखे बल्ब की प्रदर्शनी लगाई गई है। ये सेंसर युक्त हैं जो कमरे की रोशनी के मुताबिक काम करते हैं।

सात दिसंबर तक चलने वाले तीन दिन के एक्सपो में दुनियाभर की एलईडी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। शुक्रवार को पहले दिन कंपनियों ने एलईडी तकनीक पर आधारित अपने बिजली के उपकरणों और लाइट्स की प्रदर्शनी लगाई गई। शनिवार को इन्हें अधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। बहरहाल, आकर्षण का केंद्र ‘विंटो एलईडी’ नाइट बल्ब हैं। इसे फिनलैंड की एक कंपनी ने तैयार किया है। बल्ब की दो खासियत हैं। पहला, ये डिजाइनर बल्ब हैं, इन्हें घर के इंटीरियर के अनुसार इस्तेमाल में लाया जा सकता है। दूसरी खासियत, इन्हें बंद और जलाने की जरूरत नहीं। कमरे की रोशनी के अनुसार खुद सेंसर से काम करते हैं। कंपनी के सेल्स अधिकारी विनॉज क्रुक ने बताया कि रोशनी को मात्र में नहीं बल्कि लूमेन्स में मांपा जाता है। एक बेडरूम में कायदे से 2000 लूमेन्स रोशनी की जरूरत होती है। रात में जैसे ही सारे सामान्य बल्ब व लाइट बंद कर दी जाती है तो ये नाइट बल्ब खुद जल जाते हैं। इसके अलावा कमरे में सुबह जैसे ही न्यूनतम 500 लूमेन्स रोशनी होती है तो बल्ब सेंसर से बंद हो जाते हैं। इसकी कीमत 2000 रुपये से 5000 रुपये तय की गई है। कुल 200 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। सभी भारत, फिनलैंड, कोरिया, चीन व ताइवान से हैं। सभी ने सजावाटी लाइट्स को केंद्र में रखकर प्रदर्शनी लगाई है।

सजावटी सामान वाली एलईडी देखें: एक्सपो में ऐसी एलईडी लाइट्स की प्रदर्शनी लगाई गई है जो घर को जगमग तो करती ही है साथ ही वे दीवारों पर सजावटी सामान के तौर पर भी लगाई जा सकती है। चीनी कंपनी मैटिक्सल ने प्रदर्शनी लगाई है। दीवार पर टागने वाली सजावटी सामान वाली इन लाइट्स में घड़ी, शीशा व किताबों के स्टैंड आदि हैं। हर किसी के चारों ओर एलईडी लाइट्स लगी हैं। शीशे वाली लाइट्स में बीच में चेहरा देखने के लिए शीशा और चारों ओर रोशन करती लाइट्स हैं। इसके अलावा झूमर वाली लाइट्स भी है जो दिखने में बेहद आकर्षक हैं। इनकी कीमत 1100 रुपये से 5000 रुपये तक  है। इसके अलावा एलईडी टीवी की ओर शुक्रवार को लोगों की दिलचस्पी देखने को मिली। टीवी की शुरुआती की 90 हजार रुपये है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऐसा एलईडी बल्व जो दिन और रात पर जलते हैं