DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोबेल पदक हुआ 47 लाख डॉलर में नीलाम

नोबेल पदक हुआ 47 लाख डॉलर में नीलाम

डीएनए की खोज के लिए अन्य दो वैज्ञानिकों के साथ नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले अमेरिकी वैज्ञानिक जेम्स वाट्सन को मिला पदक रिकॉर्ड 47 लाख डॉलर में नीलाम हो गया। इससे पहले अब तक कोई भी नोबेल पदक इतनी बड़ी रकम में नीलाम नहीं हुआ  है।

नीलामी घर क्रिस्टी ने अनुमान लगाया था कि यह पदक 25 से 35 लाख डॉलर के बीच बिकेगा,  लेकिन टेलीफोन पर एक अज्ञात व्यकित ने बोली लगाकर इसे 47 लाख 57 हजार डॉलर में खरीद लिया। ऐसा पहली बार है कि जब नोबेल पुरस्कार प्राप्त व्यक्ति के जीवित होते हुए उसका पदक नीलाम हुआ हो। वाट्सन अब 86 साल के हैं और नीलामी से मिली रकम का कुछ हिस्सा दान करना चाहते हैं और कुछ हिस्सा वैज्ञानिक शोधों को बढ़ावा देने के लिए देना चाहते हैं।

वाट्सन और फ्रांसीस क्रिक तथा नॉरिस विल्किंस ने व्रिटेन में1953 में डीएनए की खोज की थी और इसके लिए उन्हें 1962 में मेडिसीन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। क्रिक और नोबेल पदक गत साल 22 लाख 70 हजार डॉलर में नीलाम हुआ था। क्रिक ने लेकिन अपने बेटे को जो पत्र लिखा थ वह 60 लाख डॉलर में नीलाम हुआ था। क्रिक के पत्र ने नीलामी में सबसे अधिक राशि पाने के लिए विश्व रिकॉर्ड कायम किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नोबेल पदक हुआ 47 लाख डॉलर में नीलाम