DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घरेलू हवाई यात्री संख्या 16.3 फीसदी बढ़ी

घरेलू हवाई यात्री संख्या 16.3 फीसदी बढ़ी

अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संगठन (आईएटीए) ने शुक्रवार को कहा कि भारत का घरेलू बाजार यानी हवाई यात्रियों की संख्या अक्टूबर महीने 16.3 फीसदी बढ़ी। आईएटीए द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत की घरेलू हवाई यात्री संख्या (अक्टूबर में) 16.3 फीसदी बढ़ी। यह हालांकि सितंबर की वृद्धि दर 26.4 फीसदी से कम है, फिर भी काफी बेहतर है। यह विभिन्न विमानन कंपनियों द्वारा पेश की गई ऑफरों का नतीजा है।

आईएटीए ने कहा कि यात्री संख्या में हुई वृद्धि का श्रेय नई कारोबार सहायक सरकार के कारण बने माहौल को और कंपनियों द्वारा दी गई कई छूट पेशकशों से पैदा हुई मांग को जाता है। आलोच्य अवधि में हालांकि हवाई यात्रा की घरेलू क्षमता में साल-दर-साल आधार पर 3.4 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई। आईएटीए ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय घरेलू हवाई यात्री संख्या अक्टूबर में साल-दर-साल आधार पर 5.8 फीसदी बढ़ी। इस दौरान चीन और भारत में सर्वाधिक तेजी रही।

आईएटीए के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी टोनी टाइलर ने कहा कि तेल में गिरावट यदि बरकरार रही, तो विमानन कंपनियों को वित्तीय सहायता हासिल होगी। लेकिन राजनीतिक अस्थिरता जैसी जोखिम बनी हुई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश की घरेलू हवाई यात्री संख्या अक्टूबर में साल-दर-साल आधार पर 18.31 फीसदी बढ़कर 59.25 लाख रही। एक साल पहले यह संख्या 50.08 लाख थी।

विमानन क्षेत्र के नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक हवाई यात्रियों की संख्या साल-दर-साल आधार पर 8.61 फीसदी बढ़ी। डीजीसीए ने अपने बयान में कहा कि घरेलू विमानन कंपनियों की यात्रियों की संख्या जनवरी-अक्टूबर 2014 अवधि में साल-दर-साल आधार पर 8.61 फीसदी बढ़कर 550.68 लाख रही, जो एक साल पहले 507.03 लाख थी।''

आंकड़ों के मुताबिक इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी सर्वाधिक 31.9 फीसदी, एयर इंडिया की 19.5 फीसदी, स्पाइसजेट की 17.3 फीसदी, जेट एयरवेज की 16.4 फीसदी, गोएयर की 8.5 फीसदी और जेटलाइट की 4.1 फीसदी रही। एयर कोस्टा और एयरएशिया दोनों की बाजार हिस्सेदारी 1.1 फीसदी (प्रत्येक) रही।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:घरेलू हवाई यात्री संख्या 16.3 फीसदी बढ़ी