DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्यायाम करें, बहाने न बनाएं

व्यायाम की जरूरत सभी को होती है। अक्सर लोग हर रोज खुद से नियमित व्यायाम का वादा भी करते हैं,  पर अपने इस संकल्प में 10 प्रतिशत से भी कम लोग सफल होते हैं। सफल न होने के पीछे होते हैं कई बहानें,  जिनकी सच्चाई इस प्रकार है..

बहाना 1:  मेरे पास समय का अभाव है
सच:  हर किसी के पास दिनभर में 24  ही घंटे होते हैं। यदि अभी आप अपने व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते तो यह तय है कि बाद में हॉस्पिटल के लिए समय निकालना पड़ेगा। यदि आपके पास टीवी,  मोबाइल और दोस्तों से बातचीत करने का समय है तो आधा घंटा व्यायाम के लिए भी निकाला जा सकता है। यकीन मानिए,  आधे घंटे में आप कई व्यायाम कर सकते हैं।

बहाना 2:  घर के काम के लिए ही समय नहीं है,  व्यायाम कैसे करें?
सच:  आप कामों को जितना टालते जाएंगे,  आपकी ऊर्जा उतनी ही कम होती जाएगी। भले ही छोटी,  पर एक शुरुआत करें। धीरे-धीरे आप अधिक समय निकालने में कामयाब हो जाएंगे। खुद को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे। कोई भी काम क्यों न हो,  शुरुआत में प्रयास करना ही पड़ता है।

बहाना 3:  व्यायाम करते ही दर्द होने लगता है
सच:  चूंकि आप लंबे समय से व्यायाम नहीं कर रहे हैं,  इसलिए शुरुआत में दर्द होता है,  पर कुछ ही दिनों में खुद ठीक भी हो जाता है। दूसरी तरफ व्यायाम न करने के कारण होने वाली बीमारियां और रोग लंबे समय तक परेशान करते हैं।

बहाना 4:  व्यायाम करूं या नौकरी?
सच:  दोनों में से किसी एक को चुनें,  यह कोई ऐसा चुनाव नहीं है। भले ही आपको देर हो रही हो,  बाहर निकलने से पहले आप कपड़े पहनते ही हैं,  वैसे ही व्यायाम के बाद ही घर से बाहर निकलें। जैसे नौकरी जरूरी है,  वैसे ही व्यायाम भी।

बहाना 5:  उम्र हो गयी है,  अब क्या व्यायाम करें
सच:  कोई भी इंसान इतना बूढ़ा नहीं होता कि व्यायाम न कर सके। व्यायाम हर उम्र के व्यक्ति के लिए जरूरी है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए तो इसकी आवश्यकता और अधिक बढ़ जाती है।

बहाना 6:  स्कूल,  कॉलेज में बहुत करते थे व्यायाम
सच:  व्यायाम नहाने,  खाने व शेव करने जैसा है। जैसे आप ये सब क्रियाएं रोज करते हैं,  वैसे ही पहले किया हुआ व्यायाम आज काम नहीं आएगा। आज के लिए आपको आज ही व्यायाम करना होगा।

बहाना 7:  जब समय मिलेगा,  तब व्यायाम करेंगे
सच:  क्या आप बॉस को कहते हैं कि जब समय मिलेगा तो नौकरी करने आ जाएंगे। नहीं ना,  ऐसे ही जहां तक संभव हो,  व्यायाम का एक समय निर्धारित करें और उसे नियमित समय पर करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:व्यायाम करें, बहाने न बनाएं