DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दस फुट की रायफल से आईएस फैलाएगा हिंसा

दस फुट की रायफल से आईएस फैलाएगा हिंसा

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) अब हिंसा और डर फैलाने के लिए 10 फुट की रायफल का सहारा लेगा।

मीडिया रिपोर्टों में एक तस्वीर प्रकाशित की गई है जिसमें आईएसआईएस के एक आतंकी को एक विशेष आग्नेयास्त्र से यहां स्थित एक घर की खिड़की से निशाना साधते हुए दिखाया गया है। यह आग्नेयास्त्र वास्तव में 10 फुट लंबी एक रायफल है। विशाल आकार के कारण इस रायफल को संभालने के लिए दो तिपाइयों पर रखा गया है। इसमें सामान्य बंदूक से तीन गुना बड़ी यानी 23 एमएम की गोलियां लगाई जाती हैं। प्रकाशित की गई तस्वीर में जमीन पर पड़े कारतूस के खोखे दिखाई पड़ रहे हैं जो सामान्य से काफी बड़ा आकार हैं।

हथियार विशेषज्ञ डेविड डायसन के अनुसार, इस रायफल से कितने बड़े स्तर तक नुकसान पहुंच सकता है, यह बहस का विषय है। उन्होंने कहा कि इस रायफल का आकार देखकर उसकी क्षमता के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन आतंकी संगठन ने इसे अपने किस मंसूबे को पूरा करने के लिए तैयार किया है, यह जानना मुश्किल है। डायसन ने बताया कि यह आम बंदूकों से कहीं तेज, खतरनाक और अच्छा परिणाम देने वाली साबित हो सकती है। इसके अलावा बंदूक का परिणाम उसमें इस्तेमाल किए जाने वाले गोला-बारूद पर भी निर्भर करता है। 23 एमएम का गोला-बारूद भारी विस्फोट कर सकता है।

यह तस्वीर आईएसआईएस के प्रतिद्वंद्वी संगठन अलकायदा के नुसरा फ्रंट की हिंसक वारदातों के बाद जारी हुई है। नुसरा फ्रंट के अनुसार, सीरियाई चरमपंथियों की यह तस्वीर उन्होंने हासिल की है। साल 2013 में नुसरा फ्रंट और अलकायदा के विलय के बाद आईएसआईएस का गठन हुआ था, लेकिन आपसी मतभेदों ने नुसरा फ्रंट और आईएसआईएस, दोनों को आमने-सामने लाकर खड़ा कर दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दस फुट की रायफल से आईएस फैलाएगा हिंसा