DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्हाइट हाउस के बाद पीएमओ इंडिया सबसे लोकप्रिय

व्हाइट हाउस के बाद पीएमओ इंडिया सबसे लोकप्रिय

ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही नहीं बल्कि पीएमओ इंडिया और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भी डंका बज रहा है। टिप्लोमेसी की तरफ से जारी गई ताजा रिपोर्ट में पीएमओ इंडिया का ट्विटर अकाउंट सर्वाधिक फॉलो किए जाने वाले शीर्ष-50 वैश्विक नेताओं की सूची में सातवें पायदान पर पहुंच गया है। सूची में व्हाइट हाउस के बाद पीएमओ के ही सर्वाधिक फॉलोवर हैं। व्हाइट हाउस के फॉलोवर की संख्या जहां 5,488,680 है तो वहीं पीएमओ इंडिया की संख्या 3,304,074 है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 26 मई को शपथ लेने तक पीएमओ इंडिया के 28 हजार से ज्यादा फॉलोवर ही थे।

विदेश मंत्रियों में सुषमा शीर्ष परphoto1
मोदी सरकार में विदेश मंत्रालय संभाल रही सुषमा स्वराज ट्विटर पर विदेश मंत्रियों की सूची में शीर्ष पर हैं। उनके ट्विटर पर 17 लाख 37 हजार से ज्यादा फॉलोवर हैं जो सबसे ज्यादा हैं। दूसरे स्थान पर यूएई के विदेश मंत्री ए.बी. जायेद (13 लाख 80 हजार) और तीसरे नंबर पर वेनेजुएला के एलिस जुआ हैं। ट्विटर से दुनिया के आधे देशों के विदेश मंत्री जुड़े हुए हैं, जबकि संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में 83% देश ट्विटर पर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी तीसरे नबंर पर
ट्विप्लोमेसी की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बेहद लोकिप्रिय राष्ट्राध्यक्ष करार दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके फॉलोवर की संख्या में रॉकेट की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फॉलोवर की संख्या में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पोप फ्रांसिस ही आगे हैं। हालांकि बराक ओबामा 2016 में कार्यकाल पूरा करने के बाद ऐसे व्यक्ति बन जाएंगे, जिनके सर्वाधिक फॉलोवर होंगे। सबसे रोचक बात यह है कि व्हाइट हाउस और दूसरे अमेरिकी सरकारी अधिकारी उस दौरान बराक ओबामा को फॉलो नहीं करेंगे। नए राष्ट्रपति के लिए पहले ही हैंडल सुरक्षित कर लिया गया है।

पोप सबसे प्रभावशाली
रिपोर्ट में पोप फ्रांसिस को सबसे अधिक प्रभावशाली करार दिया गया है। तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को ऐसे राष्ट्राध्यक्ष हैं जिनके ट्विटर अकाउंट को सर्वाधिक ट्विटर लिस्ट में शामिल किया गया है। उन्हें 2 लाख 10 हजार से ज्यादा लिस्ट में शामिल किया गया है। बराक ओबामा पहले ऐसे नेता है जो ट्विटर से जुड़े थे। तब वह सीनेटर थे। रिपोर्ट में एक और रोचक बात यह सामने आई है कि सर्वाधिक ट्वीट स्पैनिश में किए जाते हैं इस मामले में अंग्रेजी दूसरे स्थान पर है। दुनिया सारे नेता मिलकर अब तक 22 लाख ट्वीट कर चुके हैं। इनके कुल फॉलोवर 17 करोड़ 50 लाख हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:व्हाइट हाउस के बाद पीएमओ इंडिया सबसे लोकप्रिय