DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चोरी, तस्करी पर नियंत्रण के लिए सहयोग जरूरी: जेटली

चोरी, तस्करी पर नियंत्रण के लिए सहयोग जरूरी: जेटली

वित्त मंत्री अरण जेटली ने राजस्व से जुड़ी एजेंसियों से कर चोरी और तस्करी पर लगाम लगाने के लिए अपने समकक्ष वैश्विक इकाइयों के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा कि मुक्त व्यापार का मतलब उचित व्यापार भी होना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि हालांकि पिछले कुछ वर्षों में गैरकानूनी वित्तीय गतिविधियों के लिए राजकोषीय प्रोत्साहन कम हुआ है और राजस्व आसूचना अधिकारियों को कर चोरी और तस्करी पर नियंत्रण के लिए वैश्विक सहयोग अवश्य बढ़ाना चाहिए।
 
दूसरे क्षेत्रीय सीमा शुल्क प्रवर्तन सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि कर चोरी और परिवर्जन पर नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम जरूरी हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मुक्त व्यापार उचित व्यापार रहे।

जेटली ने राजस्व आसूचना अधिकारियों से कहा कि वे प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाएं और वित्तीय गड़बड़ियों पर नियंत्रण के लिए तथ्यों का गूढ़ अर्थ निकालने की क्षमता भी विकसित करें। उन्होंने कहा कि बदलते दौर के साथ राजस्व आसूचना के प्रक्रिया भी बदलती जाएगी। मंत्री ने कहा विश्व कर चोरी और कर-परिवर्जन के बीच फर्क खत्म कर रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि एक समय था जब कर चोरी और तस्करी के लिए प्रोत्साहन बहुत अधिक था। हालांकि कर और शुल्क दरों में कमी के साथ वित्तीय गड़बड़ियों पर मिलने वाला प्रोत्साहन कम हो गया है। भारत विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, विशेष तौर पर जी-20 बैठकों में कर चोरी और परिवर्जन से जुड़े मुद्दे जोर-शोर से उठाता रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चोरी, तस्करी पर नियंत्रण के लिए सहयोग जरूरी