DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार-झारखंड में बैंक हड़ताल आज

बिहार-झारखंड सहित पूर्वी भारत के विभिन्न राज्यों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक गुरुवार को बंद रहेंगे। पूर्वी अंचल के राज्यों ओडिशा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्व के राज्य व केंद्र शासित प्रदेश अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में बैंककर्मी हडम्ताल पर रहेंगे।

युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) के आह्वान पर सभी बैंकों के कर्मी बैंक शाखाओं में कारोबार ठप रखेंगे। एक महीने के अंदर बैंक संगठनों द्वारा केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में यह दूसरी बार हड़ताल है। इसके पहले 12 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल हुई थी। यूएफबीयू द्वारा पूरे देश को चार अंचलों में विभाजित कर चरणबद्ध तरीके से हड़ताल की जा रही है। इसके पूर्व दो व तीन दिसंबर को दक्षिणी अंचल व उत्तरी अंचल के राज्यों में हड़ताल रही।

एटीएम भी ठप रहेंगे : हड़ताल के दौरान एटीएम भी ठप रहेंगे। बैंकों के अधिकारी व कर्मचारी सम्मिलित रूप से कार्य का बहिष्कार करेंगे। बैंककर्मी लंबित वेतनवृद्धि की मांग को लेकर दसवें वेतन समझौते को मंजूरी प्रदान करने की मांग कर रहे हैं।

एक दिन की हड़ताल में 30 हजार करोड़ का नुकसान : हड़ताल के कारण एक दिन वित्तीय कारोबार प्रभावित होने से राज्य में लगभग 30 हजार करोड़ रुपए का नुकसान बैंकों को होगा। चेक क्लीयरेंस, जमा एवं निकासी, ऋण का भुगतान व वसूली, विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन इत्यादि के कार्य नहीं हो सकेंगे।

एक नजर :-
बिहार
-  बैंकों की शाखाएं - 5943
-  एटीएम की संख्या - 4878
-  एटीएम कार्डधारकों की संख्या - 17818796
- पटना में बैंक की शाखाएं - 707
- पटना में एटीएम की संख्या - 1090
झारखंड
- बैंकों की शाखाएं - 4539
- एटीएम की संख्या - 2338

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार-झारखंड में बैंक हड़ताल आज