फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत ने यूएनजीए प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया

भारत ने यूएनजीए प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया

भारत ने अमेरिका और पाकिस्तान के साथ परमाणु हथियारों पर संयुक्त राष्ट्र के एक प्रावधान के खिलाफ वोट किया है। प्रस्ताव में गैर परमाणु हथियार देशों से बिना शर्त एनपीटी को लेकर जल्द रजामंदी और अपने सभी...

भारत ने यूएनजीए प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया
एजेंसीWed, 03 Dec 2014 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने अमेरिका और पाकिस्तान के साथ परमाणु हथियारों पर संयुक्त राष्ट्र के एक प्रावधान के खिलाफ वोट किया है। प्रस्ताव में गैर परमाणु हथियार देशों से बिना शर्त एनपीटी को लेकर जल्द रजामंदी और अपने सभी परमाणु प्रतिष्ठानों को आईएईए की निगरानी में रखने को कहा गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में मंगलवार को परमाणु हथियार मुक्त दुनिया और परमाणु निशस्त्रीकरण प्रतिबद्धताओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए पेश एक मसौदा प्रस्ताव पर पक्ष में 169, विपक्ष में सात मत पड़े। इस प्रस्ताव में भूटान तथा चीन सहित पांच देशों ने भाग नहीं लिया। समूचा मसौदा पारित किए जाने से पहले पैराग्राफ नौ के लिए अलग से वोट भी कराया गया। इसमें परमाणु निशस्त्रीकरण और परमाणु अप्रसार लागू करने के लिए एनपीटी की बुनियादी भूमिका पर जोर दिया गया है।

भारत, इजरायल और पाकिस्तान से गैर परमाणु हथियार देश के तौर पर तेजी से और बिना शर्त आगे बढ़ने और अपने सभी परमाणु सुविधा केंद्र को आईएईए निगरानी में रखने को कहा गया है। इसके पक्ष में पड़े 165 वोट और भारत, इजरायल, पाकिस्तान और अमेरिका के इसके खिलाफ वोटिंग, तथा भूटान, फ्रांस तथा ब्रिटेन वोटिंग में हिस्सा नहीं लिए जाने के बीच प्रावधान को बरकरार रखा गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें