DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रीय खेल घोटाले में ललित भनोट से निगरानी ने की पूछताछ

34वें राष्ट्रीय खेल घोटाले की जांच कर रही निगरानी ब्यूरो की टीम ने मंगलवार को इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की सेट्रल परचेज कमिटी के तत्कालीन अध्यक्ष ललित भनोट से साढ़े चार घंटे तक पूछताछ की। कमिटी पर आरोप है कि उसने झारखंड ओलंपिक संघ को एक खास कंपनी से ही सामान खरीदने की लिस्ट दी थी। इस आरोप से ललित भनोट ने इनकार किया।

भनोट साढ़े 11 बजे दिन में निगरानी ब्यूरो के कार्यालय पहुंचे। निगरानी के एडीजीपी नीरज सिन्हा से मुलाकात करने के बाद कांड के अनुसंधानक एएसपी आनंद जोसेफ तिग्गा के पास गए। वहीं उनसे पूछताछ हुई। उनके बयान को रिकार्ड किया गया। इसकी एक प्रति उन्हें भी दी गई। पूछताछ शाम साढ़े चार बजे तक चली।

क्या है आरोप : रांची में हुए 34वें राष्ट्रीय खेल में खेल सामग्री और भवन निर्माण सामग्री की खरीद में बड़े पैमाने पर अनियमितता हुई। एजी ने सबसे पहले उस पर सवाल खड़ा किया था और करीब 28 करोड़ रुपए की गड़बड़ी पकड़ी थी। लालपुर थाना में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था। बाद में इस मामले की जांच निगरानी ब्यूरो को सौंपी गई थी। 

क्या कहा भनोट ने: सामान की लिस्ट देने के सवाल पर भनोट ने कहा कि वह एथलेटिक एसोसिएशन से जुड़े थे और परचेज कमेटी में भी थे। लेकिन परचेज कमेटी की कोई बैठक नहीं हुई थी। एसोसिएशन द्वारा अगर कोई लिस्ट दी गई, तो इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। उनका कहना था कि वह खुद खिलाड़ी हैं। उनके परिवार में भी कई सदस्य खिलाड़ी हैं। उन्हें अर्जुन पुरस्कार भी मिल चुका है। दिल्ली के राष्ट्रमंडल खेल घोटाले में भी इनका नाम उछला था और इस मामले में उन पर चार्जशीट भी हो चुकी है। 

एएसबी प्रसाद से भी होगी पूछताछ : आइओए के एएसबी प्रसाद के हस्ताक्षर से झारखंड ओलंपिक संघ को सामान खरीदने की अनुशंसा का पत्र भेजा गया था। उनको भी पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया है। उन्होंने निगरानी ब्यूरो से 10 दिसंबर के बाद आने के लिए समय मांगा है। इलाज के सिलसिले में उन्हें हैदराबाद जाना है।

आरके आनंद को भी बुलाया जाएगा : झारखंड ओलंपिक संघ के पूर्व अध्यक्ष आरके आनंद से भी दिसंबर माह में पूछताछ होगी। पूछताछ के लिए तिथि तय नहीं की गई है। अनुसंधानक को इस संबंध में निर्देश दे दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रीय खेल घोटाले में ललित भनोट से निगरानी ने की पूछताछ