फोटो गैलरी

Hindi Newsआज बंद रहेंगे राज्य के सरकारी बैंक

आज बंद रहेंगे राज्य के सरकारी बैंक

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर राज्य के सभी सरकारी बैंक चार दिसंबर को बंद रहेंगे। हड़ताल से करीब दो सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित होने की आशंका है। यूनियन के पदधारियों के अनुसार इंडियन...

आज बंद रहेंगे राज्य के सरकारी बैंक
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 03 Dec 2014 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर राज्य के सभी सरकारी बैंक चार दिसंबर को बंद रहेंगे। हड़ताल से करीब दो सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित होने की आशंका है। यूनियन के पदधारियों के अनुसार इंडियन बैंक एसोसिएशन वेतन समझौते पर टालमटोल का रवैया अपना रहा है। वेतन समझौता एक नवंबर 2012 से लंबित है।

मांग पत्र अक्तूबर 2010 में ही दिया गया था। अब तक कई दौर की बातचीत हुई है। एसोसिएशन पे स्लिप पर 11 प्रतिशत से अधिक वेतन देने को तैयार नहीं है। बढ़ती महंगाई के मद्देनजर यूनियन सम्मानजनक समझौता चाहती है। इन्हीं मांगों को लेकर 12 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल की गई थी।

उस वक्त यूनियन ने कहा था कि समझौता नहीं होने पर दो से पांच दिसंबर तक अंचलवार बैंकों में हड़ताल की जाएगी। पिछली हड़ताल में राज्य के निजी बैंक भी शामिल हो गए थे। कहीं कोई कामकाज नहीं हुआ था।

ये है मांगें
वेतन समझौता जल्द करना, बड़े एनपीए खातों की जांच करना, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण और विलयन पर रोक लगाना, रिजर्ब बैंक, नाबार्ड और को-ऑपरेटिव बैंक को बंद होने से बचाना, निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण करना, ठेका कर्मियों को न्यूतम वेतन और सामाजिक सुरक्षा देना आदि।

हड़ताल में ये सहारा
हड़ताल होने पर एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, क्रेडिट-डेविट कार्ड से खरीदारी करना सहारा बनेगा।

एक नजर में स्थिति
कुल बैँक : 2,685
कुल एटीएम : 2,345
कर्मी : करीब 25 हजार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें