DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रटकर याद करने से नहीं चलेगा काम

रटकर याद करने से नहीं चलेगा काम

यह सच है कि जिस भी विषय को रटकर याद करते हो, वह ज्यादा दिन तक तुम्हारा साथ नहीं देता। इसलिए विषय को समझ कर पढ़ने की आवश्यकता है। वैसे भी अब तुम्हारी परीक्षा पास है। ऐसे में तनाव होना स्वाभाविक है। इस तनाव को दूर करने का एक ही तरीका है, विषय को रटने की बजाय उसे समझकर याद करो। वह विषय चाहे लैंग्वेज हो या साइंस या फिर मैथ्स, हर विषय के साथ तुम इसे आजमा सकते हो।

समझने से अर्थ यह है कि जिस विषय को तुम तैयार करना चाहते हो, उसे स्टेप बाई स्टेप पढ़ो, फिर लिखकर अभ्यास करने से वह विषय पूरी तरह से तुम्हारे साथ हो जाता है। परीक्षा के बाद भी तुम उसे नहीं भूलते। यही तो कमाल की बात है, जो तुम्हें रटने में नहीं मिलती, क्योंकि रटी हुई चीजें जिस रफ्तार से याद होती हैं, उसी तेजी से वह हमारी स्मृतियों से गायब भी हो जाती हैं।

मान लो तुम्हें अंग्रेजी या हिन्दी की तैयारी करनी है तो तुम उसके शब्दों, अर्थों, वाक्यांशों को टुकड़ों में करके याद करो। दुबारा उन्हें लिखकर देखो कि उनमें से कितनी चीजें याद हुईं। जहां भी गलती हुई उसे दुबारा लिखकर अभ्यास करने से हिन्दी या अंग्रेजी के मैटर तुम्हें याद हो जाएंगे। पाठ के अंत में दिए गए सवालों को पढ़कर उत्तर देने होते हैं, ऐसे में मूल पाठ को ठीक से पढ़ना चाहिए। फिर उनके उत्तर उन्हीं वाक्यांशों में ढूंढ़ने चाहिए। जो शब्द समझ में नहीं आते हों, उन्हें या तो डिक्शनरी में देखो या फिर अपने टीचर से उनका अर्थ पूछ लो।

रटने से हमेशा बचना चाहिए, साथ ही पढ़ने-लिखने से विषय की बारीकियों को समझने में आसानी होती है। इसलिए विषय को रटो नहीं, बल्कि उसे समझकर लिखने का अभ्यास करो।
                                                
पढ़ाई करो, रिजल्ट की चिंता न करो
तुम पढ़ाई पर फोकस करो, रिजल्ट की चिंता न करो। कभी मार्क्स और प्रतिशत के पीछे नहीं भागो। अगर तुम अच्छे से पढ़ोंगे और प्रतिशत की चिंता नहीं करोगे तो अच्छे प्रतिशत झक मार कर तुम्हारे पीछे आएंगे, क्योंकि प्रतिशत लाने के लिए तुम तनाव लेकर पढ़ोंगे। उस स्थिति में तुम अच्छे से नहीं पढ़ पाते हो और अच्छा रिजल्ट नहीं आ पाता है, लेकिन अगर तुम रिजल्ट की चिंता छोड़कर सिर्फ स्टडी पर ध्यान दोगे तो पेपर भी अच्छा होगा और रिजल्ट भी बेहतर होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रटकर याद करने से नहीं चलेगा काम