DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेंट लुईस में लौटी शांति, नेशनल गार्ड की वापसी शुरू

सेंट लुईस में लौटी शांति, नेशनल गार्ड की वापसी शुरू

मिसौरी के सेंट लुईस उपनगर के फर्ग्यूसन में निहत्थे अश्वेत किशोर माइकल ब्राउन की हत्या के आरोपी गोरे पुलिस अधिकारी को अदालत द्वारा दोषमुक्त करार देने के बाद भड़की हिंसा शांत होने के कारण सेंट लुईस से नेशनल गार्ड को वापस बुलाया जा रहा है।
       
मिसौरी के गवर्नर जे निकसन ने मंगलवार को बताया कि गार्ड सेंटलुईस शहर में अपनी ड्युटी पूरी कर चुके हैं लेकिन वे अब भी सेंट लुईस काउंटी के फर्ग्यूसन और अन्य इलाकों में कानून व्यवस्था बनाये रखने में प्रवर्तन एजेंसियों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सेंट लुईस इलाके में कल तक लगभग 1200 नेशनल गार्ड तैनात थे। 
      
निकसन ने बताया कि वह स्थानीय और राज्य के कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं और स्थिति के बारे में चर्चा करते रहते हैं। अधिकारियों का कहना है कि इलाके में स्थिति सुधर रही है और धीरे-धीरे गार्ड की संख्या में कम की जा सकती है।   
        
फर्ग्यूसन में लगभग दस दिन से जारी राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन और हिंसाके बाद धीरे-धीरे शांति लौट रही है। अश्वेत किशोर की गत नौ अगस्त को हत्या हो गयी थी। इसके तुरंत बाद फर्ग्यूसन में दंगे भड़क गये थे। इसे नियंत्रित करने के लिये अगस्त में भी नेशनल गार्ड को तैनात किया गया था। हालांकि बाद में स्थिति काबू में आ गयी थी।
      
ग्रांउड ज्यूरी ने गत 24 नवंबर को पुलिस अधिकारी को निर्दोष करार दिया था जिसके बाद एक बार फिर फर्ग्यूसन समेत पूरे अमेरिका में दंगे भड़क गये थे। अश्वेत लोग मिसौरी के अलावा शिकागो, वॉशिंगटन, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस और अटलांटा समेत कयी शहरों में विरोध प्रदर्शन करते हुए सड़कों पर उतर आये थे। 
     
दंगो के दौरान कई जगह पुलिस और सरकारी वाहनों को आगलगा दी गयी और कई इमारतों के शीशे तोड़ डाले गये। कई स्थानों पर दुकानों और होटलों में लूटपाट भी की गयी।
     
गौरतलब है कि माइकल ब्राउन को गोली मारने वाले गोरे पुलिस अधिकारी डैरेन विल्सन ने इसी सप्ताह पद से इस्तीफा दे दिया। एटर्नी नील व्रंटरेगर ने विल्सन के तत्काल प्रभाव से फर्ग्यूसन पुलिस बल से इस्तीफा देने की पुष्टि की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेंट लुईस में लौटी शांति, नेशनल गार्ड की वापसी शुरू