DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंजीनियरिंग में मोटे पैकेज वाली नौकरियों की भरमार

इंजीनियरिंग में इस साल कैंपस प्लेसमेंट में इजाफा हुआ तो छात्रों के वेतन में भी जोरदार उछाल आया है। आईआईटी प्लेसमेंट के पहले ही दौर में  इस बार प्लेसमेंट में 20 फीसदी तक ज्यादा नौकरियां और 19 फीसदी वेतन पैकेज में बढ़ोतरी हुई है। फेसबुक ने पहले दिन आईआईटी खड़गपुर के छात्र को रिकॉर्ड 1.55 करोड़ का पैकेज दे दिया। पिछले कुछ सालों में आईआईटी का यह सबसे अच्छा पैकेज है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बने पहली पसंद: बीते साल और इस साल के रिकॉर्ड देखें तो फेसबुक, लिंक्डइन, गूगल जैसी बड़ी कंपनियां कंप्यूटर साइंस के छात्रों की तरफ ज्यादा जा रही हैं। इस साल भी फेसबुक ने जिन छात्रों को चुना है, उनमें से 3 आईआईटी खड़गपुर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रोफाइल के हैं। उनको कैलिफोर्निया के लिए चुना गया है।

अंतरराष्ट्रीय ऑफर में बढ़ोतरी: आईआईटी खड़गपुर के अनुसार अगर इसी रफ्तार से प्लेसमेंट चलता रहा तो अगले 20 दिन में लगभग 1,200 छात्रों को नौकरी मिल जाएगी। पिछले साल 20 दिन में 1,000 छात्रों को नौकरी मिली थी।

इस साल किस कंपनी ने कितना पैकेज दिया
सैमसंग    93 लाख
माइक्रोसॉफ्ट   80 लाख
ऑरेकल   78 लाख
गूगल   78 लाख
वीजा कार्ड   87 लाख
इपिक सिस्टम  66 लाख
स्कलमबर्जर  64 लाख
गोल्डमैन शैश  35 लाख

आईआईटी गुवाहाटी में पहले दिन नौ छात्रों को विदेशी कंपनियों ने ऑफर दिए। दूसरे दिन और 31 कंपनियां आईं। इस बार यहां के छात्रों को पिछले वर्ष की तुलना में 20 फीसदी अधिक ऑफर दिया जा रहा है।
- मनीष अरोड़ा, महासचिव, प्लेसमेंट सेल, आईआईटी गुवाहाटी

पिछले साल आईआईटी में मिले वेतन के पैकेज
आईआईटी, मद्रास  1.3 करोड़
आईआईटी रुड़की   1 करोड़
आईआईटी खड़गपुर   93 लाख
आईआईटी बंबई   84 लाख
आईआईटी गुवाहाटी   74 लाख
आईआईटी दिल्ली  68 लाख

पैकेज का 60-80 % नकद वेतन होता है
अंतरराष्ट्रीय कंपनियां सैलरी पैकेज तो बड़ा दे रही हैं, पर छात्रों के अनुसार उन्हें पैकेज का 60 से 80 प्रतिशत ही वेतन के रूप में नगद मिल पाता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंजीनियरिंग में मोटे पैकेज वाली नौकरियों की भरमार