DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोल्हान की नौ सीटों पर पिछली बार से अधिक वोट

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को कोल्हान की तेरह विधानसभा सीटों पर हुए मतदान में मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिखा। इसी का नतीजा है कि वर्ष 2009 के विधानसभा चुनाव की तुलना में यहां की नौ विधानसभा सीटों पर अधिक वोट डाले गए।

वहीं, चार सीटों पर पिछली बार की तुलना में कम वोट पड़े। जिन विधानसभा क्षेत्रों में पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा कम वोट पड़े, उनमें पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा विधानसभा सीट शामिल है। इस सीट पर पिछली बार की तुलना में 3.03 प्रतिशत कम वोट पड़े। पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट के लिए कुल 76.03 प्रतिशत वोट पड़े थे।

पश्चिमी सिंहभूम की पांच में तीन सीटों पर पड़े कम वोट
उधर, पश्चिमी सिंहभूम की पांच में से तीन विधानसभा सीटों पर बीते विधानसभा चुनाव की तुलना में कम वोट पड़े हैं। इनमें चाईबासा, चक्रधरपुर और मनोहरपुर विधानसभा सीटें शामिल हैं।

जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिम विस सीट पर रिकॉर्ड टूटा
इस विधानसभा चुनाव में ग्रामीण मतदाताओं के साथ-साथ शहरी मतदाताओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसी का नतीजा है कि जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा सीट के मतदाताओं ने पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार रिकॉर्ड तोड़ मतदान किया। वर्ष 2009 के विधानसभा चुनाव में जमशेदपुर पूर्वी में कुल 45.14 प्रतिशत वोट पड़े थे, जबकि इस बार यह रिकॉर्ड दोपहर तीन बजे तक टूट गया। यहां शाम पांच बजे तक कुल 58 प्रतिशत वोटिंग हुई। उधर, जमशेदपुर पश्चिम के मतदातओं ने तो कमाल कर दिया। इस सीट पर बीते विधानसभा चुनाव में मात्र 42.15 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि इस बार यहां 43 फीसदी वोट दोपहर एक बजे ही  डाले जा चुके थे। इस बार के विधानसभा चुनाव में जमशेदपुर पश्चिम में शाम पांच बजे तक कुल 60 प्रतिश वोट पड़े, जो पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में 17.85 प्रतिशत अधिक है।

लोस चुनाव की तुलना में तीन सीटों पर पड़े ज्यादा वोट
सबसे रोचक बात यह रही कि कोल्हान की तेरह विधानसभा सीटों में से केवल तीन पर ही वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों से अधिक वोट पड़े। इनमें पश्चिमी सिंहभूम जिले की जगन्नाथपुर और मझगांव विधानसभा सीट तथा सरायकेला-खरसावां जिले की खरसावां सीटें शामिल हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 68.58 प्रतिशत और मझगांव सीट पर 69.59 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस विधानसभा चुनाव में जगन्नापुर विधानसभा सीट पर 76 प्रतिशत, जबकि मझगांव विधानसभा सीट पर 72 प्रतिशत मतदान हुआ। उधर, खरसावां सीट पर लोकसभा चुनाव में कुल 75.89 प्रतिशत वोट डाले गए थे, जबकि इस विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कुल 77 फीसदी वोटिंग हुई है। इस सीट पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार अर्जुन मुंडा चुनाव मैदान में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोल्हान की नौ सीटों पर पिछली बार से अधिक वोट