DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनआरएचएम घोटाले की आंच अलीगढ़ तक पहुंची

बहुचर्चित एनआरएचएम घोटाले में एक ओर जहां सीबीआई जांच में सूबे के तमाम दिग्गजों की गर्दन फंस चुकी है, वहीं इसकी आंच अब अलीगढ़ तक भी जा पहुंची। जिले में हुए घोटाले में डिप्टी सीएमओ और अपर शोध अधिकारी के खिलाफ सीबीआई ने मंगलवार को अदालत में चाजर्शीट दाखिल कर दी।


केन्द्र सरकार के फंड से ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जिले में एनआरएचएम के तहत धन जारी किया गया था। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) में गड़बड़ी की शिकायत मिली तो सूबे भर के साथ ही अलीगढ़ में भी जांच हुई। जांच में प्रथम दृष्टया पीएचसी छर्रा में घोटाला सामने आया। इसके बाद अगस्त-2013 में सीबीआई ने मुकदमा कायम कर विवेचना शुरू कर दी। सीबीआई की विवेचना अधिकारी जिज्ञासा पाराशर ने टीम के साथ कई बार जिले का दौरा किया। वह छर्रा पीएचसी भी गईं। पूरे 16 महीने की सघन छानबीन के बाद सीबीआई को साढ़े सात लाख रुपये के घोटाले होने के सबूत मिले। इस मामले में उस समय छर्रा सीएचसी पर तैनात प्रभारी मेडिकल अधिकारी डा.राकेश कुमार और अपर शोध अधिकारी गोपाल कृष्ण की गर्दन पर सीबीआई की फंदा कस गया है। सीबीआई की अधिकारी जिज्ञासा पाराशर ने मंगलवार को गाजियाबाद स्थित सीबीआई  कोर्ट में  चाजर्शीट दाखिल कर दी। इसमें डिप्टी सीएमओ और अपर शोध अधिकारी को धारा 420, 468, 471 और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दोषी ठहराया गया है। फिरोजाबाद निवासी डिप्टी सीएमओ राकेश कुमार फिलहाल एटा में तैनात हैं, जबकि गोपाल कृष्ण जिले में ही हैं।

फर्जी फर्मों के निकले बिल
विवेचना में चौंकाने वाला तथ्य यह रहा कि एनआरएचएम के लिए जो भी सामान की खरीद हुई उसमें पहले तो फर्जी फर्मों के नाम से कुटेशन लगाए गए। उसके बाद फिर फर्जी फर्मो के नाम के ही बिल भी लगा दिए गए। सर्वाधिक बिल अचल ताल पर बताई गई कथित फर्म के निकले। वाणिज्यकर विभाग में भी किसी भी फर्म का रजिस्ट्रेशन सीबीआई को नहीं मिला।

‘‘विवेचना के बाद डिप्टी सीएमओ डा. राकेश कुमार और अपर शोध अधिकारी गोपाल कृष्ण के खिलाफ चाजर्शीट आज सीबीआई कोर्ट में दाखिल कर दी है। दोनों अधिकारियों द्वारा एनआरएचएम के लिए जारी करीब साढ़े सात लाख की धनराशि का गबन करना पाया गया है।-जिज्ञासा पाराशर, विवेचना अधिकारी, सीबीआई।’’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनआरएचएम घोटाले की आंच अलीगढ़ तक पहुंची