DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुलंदशहर में जन्मा देश का दूसरा सबसे वजनी बच्चा

बुलंदशहर में जन्मा देश का दूसरा सबसे वजनी बच्चा

मणिपुर इंफाल के बाद सबसे ज्यादा वजन का बच्चा बुलंदशहर में जन्मा है। जन्म के समय इस बच्चे का वजन 5.575 किलोग्राम है जो सामान्य से लगभग दोगुना है। लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भारत से सबसे वजनी बच्चे के रूप में इंफाल के बच्चे का नाम दर्ज है जिसका वजन पैदा होते वक्त 5.9 किलाग्राम था।

शहर के कालाआम स्थित लक्ष्मी लाइफलाइन हॉस्पिटल में 30 नवंबर को हाइडिल कॉलोनी निवासी मेघा देवी (30) पत्नी मनोज कुमार को प्रसव पीड़ा होने के बाद भर्ती कराया गया। प्रसव से पहले चिकित्सकों ने गर्भवती की जांच की, तो सबकुछ सामान्य नहीं मिला। गर्भवती का वजन चिकित्सकों को ज्यादा लगा। अल्ट्रासाउंड में बच्चा भी ज्यादा हेल्थी मिला। इसके बाद चिकित्सकों की एक टीम द्वारा गर्भवती के बड़े ऑपरेशन के बाद बच्चे की डिलीवरी कराई गई। डिलीवरी के बाद चिकित्सक हैरान रह गए क्योंकि बच्चे का वजन औसतन बच्चे से दोगुना था। वजन चेक किया, तो पता चला कि बच्चा 5 किलो 575 ग्राम का है, जो औसत से तीन किलो अतिरिक्त था। हालांकि जच्चा और बच्चा पूरी तरह से सामान्य हैं।

क्या है ज्यादा वजन का कारण
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. यतेन्द्र शर्मा ने बताया कि ज्यादा वजन का बच्चाा पैदा होने के पीछे मां का डायबिटिज से पीड़ित होना मुख्य कारण होता है। लेकिन मेघा को डायबिटिज नहीं थी। मेघा का ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहा। चिकित्सक भी हैरान हैं कि सब कुछ सामान्य होने के बावजूद मेघा ने इतने अधिक वजन के बच्चे को जन्म दिया।

तीन घंटे तक चला ऑपरेशन
आम तौर पर गर्भवती के  ऑपरेशन में 30 से 40 मिनट का समय लगता है। लेकिन मेघा का ऑपरेशन 3 घंटे 5 मिनट लंबा चला। बच्चाे का वजन ज्यादा होने के कारण चिकित्सकों को ऑपरेशन में काफी असहजता महसूस हुई। अस्पताल चिकित्सका डॉ. रीना शर्मा, डॉ. पुष्पराज और एनएसथिसिया की एक टीम द्वारा ऑपरेशन किया गया।

गर्भवती महिला ये बरतें सावधानी
अमूमन डायबिटिज से पीड़ित गर्भवती महिला को ही अधिक वजन के बच्चाा पैदा होने का खतरा होता है। डॉ. रीना बताती हैं कि ऐसी गर्भवतियों को खानपीन पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा ऐसी गर्भवती महिला को सुबह और शाम कम से कम आधा घंटा टहलना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बुलंदशहर में जन्मा देश का दूसरा सबसे वजनी बच्चा