DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड विस चुनावः दूसरे चरण में 66 फीसदी मतदान

झारखंड विस चुनावः दूसरे चरण में 66 फीसदी मतदान

विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण मंगलवार को 20 सीटों पर मतदान के साथ संपन्न हो गया। इसमें 66 फीसदी के आसपास वोट पड़े। पहले चरण में 63 प्रतिशत के करीब वोट डाले गए थे। मतदान के भी रिकॉर्ड टूट गए। पिछले विधानसभा चुनाव से यह लगभग तीन प्रतिशत अधिक है। मतदान के दौरान कहीं से किसी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं मिली।

सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लग गईं। कई जगह तीन बजे की समय-सीमा खत्म हो जाने के बाद भी मतदाता कतारों में जमे रहे। जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट सिस्टम को मतदान प्रक्रिया से जोड़े जाने के कारण मतदान की समय-सीमा पांच बजे शाम तक थी। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम का बटन दबाने के बाद मतदाताओं को वोट पाने वाले उम्मीदवार का चुनाव चिह्न भी स्क्रीन पर दिखाया गया। 

कई सियासी दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद
कोल्हान इलाके की 13 और दक्षिणी छोटानागपुर की सात विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के बाद प्रदेश के कई राजनीतिक दिग्गजों का फैसला वोटरों ने कर दिया है। 23 दिसंबर को मतगणना के बाद ही इसका खुलासा होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा और मधु कोड़ा, मंत्री चंपाई चंपई सोरेन, गीताश्री उरांव, बन्ना गुप्ता, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास और वरिष्ठ नेता सरयू राय इसी चरण में भाग्य आजमा रहे थे। वरिष्ठ नौकरशाह रहे जेबी तुबिद भी पावर की नई पारी के लिए चाईबासा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

हिन्दुस्तान के अभियान का असर
मतदान प्रतिशत में वृद्धि के पीछे हिन्दुस्तान के अभियान का असर भी है। वोट की चोट अभियान के तहत दूसेर चरण के कई इलाकों में संचार के विभिन्न माध्यमों के जरिए हिन्दुस्तान के पाठकों से वोट की अपील की गई थी। इसका सकारात्मक परिणाम सामने आया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंड चुनावः दूसरे चरण में 66 फीसदी मतदान