DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोस्ट गार्ड करियर का है अच्छा विकल्प

कोस्ट गार्ड करियर का है अच्छा विकल्प

मैंने मैट्रिक नहीं किया हुआ है। क्या आप मुझे यह बताने की कृपा कर सकते हैं कि मैं किस तरह से इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ जुड़ सकता हूं? हरीश, हाथरस

नॉन मैट्रिक पुरुषों के लिए कोस्ट गार्ड में नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) का पद होता है। इसके लिए 55 फीसदी के साथ कक्षा आठ उत्तीर्ण होना जरूरी है। एससी या एसटी के लिए ये प्रतिशत 45 है। वैसे दसवीं पास अभ्यर्थी जनरल ड्य़ूटी ब्रांच में बतौर नाविक ज्वॉइन कर सकते हैं। नाविक के लिए आयु सीमा 17 से 22 साल है। एससी/एसटी के लिए इसमें 5 साल की छूट और ओबीसी के लिए तीन साल की छूट है।  वैसे आपको शारीरिक परीक्षण से भी गुजरना होता है। चयन का आधार लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होता है।

इस सेवा से जुड़ने के लिए जरूरी है कि आप शारीरिक, मानसिक तौर पर स्वस्थ हों और साथ ही बुद्धिमान, इंडिपेंडेंट और साहसी हों। अगर आपको समुद्र अच्छा लगता है, आप रोमांच के दीवाने हैं और अनुशासित जीवन चाहते हैं तो कोस्ट गार्ड आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट www.indiancoastguard.org पर क्लिक कर सकते हैं। वैसे इंडियन कोस्ट गार्ड ऑफिस का पता द डायरेक्टर(ट्रेनिंग), रिक्रूटमेंट सेल, कोस्ट गार्ड हेडक्वार्टर, नेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली- 110001 है। 

यह सीआईएमए क्या है? कैसे यह एक सीए के लिए विदेश में अवसरों के द्वार खोल देता है? कृपया मार्गदर्शन कीजिए।
निखिल अरोड़ा, निजामुद्दीन ईस्ट, दिल्ली

सीआईएमए यानी द चार्टर्ड इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स  ब्रिटेन का एक संगठन है, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित प्रोफेशनल कोर्स कराता है। इसके कोर्स का सिलेबस और एग्जाम पूरी तरह से बिजनेस में काम आने वाले मैनेजमेंट एकाउंटेट्स की ट्रेनिंग और शिक्षा पर फोकस करता है।

इंडस्ट्री, कॉमर्स, एनजीओ और पब्लिक सेक्टर में बड़ी संख्या में चार्टर्ड मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स को फाइनेंशियल मैनेजर्स, एकाउंटेंट और ऑडिटर के तौर पर नियुक्त किया जाता है। हालांकि इसके ऑफिस ऑस्ट्रेलिया, चीन, हॉन्गकॉन्ग, भारत, आयरलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और यूनाइटेड किंगडम में हैं। सीआईएमए का दावा है कि 161 देशों के 88,000 स्टूडेंट्स और 70,000 मेंबर उससे जुड़े हुए हैं। इसकी वेबसाइट के अनुसार यूरोप, अफ्रीका और कॉमनवेल्थ देशों में ये क्लासरूम कोचिंग भी देता है। बताया जाता है कि उन देशों में इसके स्टूडेंट्स को नौकरी भी मिलती है। वैसे ये मोटे तौर पर भारत में कराए जाने वाले चार्टर्ड  एकाउंटेंसी के कोर्स से मेल खाता है, पर इसमें मैनेजमेंट और एकाउंटेंसी के प्रैक्टिकल पहलू के बारे में डिटेल से बताया जाता है।

इसका सर्टिफिकेट लेवल का एग्जाम ऑनलाइन होता है और साल में कभी भी इसे दिया जा सकता है। जबकि हाई लेवल के प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन वाले कोर्स के लिए एग्जाम साल में दो बार मई और नवंबर में होता है। ये मुख्य तौर पर ऑनलाइन होता है। यद्यपि भारत में मुंबई और बेंगलुरू में सीआईएमए पार्ट टाइम क्लासरूम कोचिंग भी देता है। आप इसके बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए इसकी वेबसाइट  www.cimaglobal.com का भी उपयोग कर सकते हैं।

मैंने स्नातक पूरा कर लिया है और अब मैं डिजाइनिंग की फील्ड में करियर बनाना चाहता हूं। क्या इस क्षेत्र में  करियर बनाने का मेरा निर्णय ठीक है? मैं किस कसौटी पर अपने इस निर्णय के बारे में पता करूं? निवेदन है कि मेरा मार्गदर्शन करने की कृपा कीजिए।
आशुतोष अग्रवाल, फतेहपुर सीकरी

डिजाइनिंग में डिप्लोमा से लेकर हाई लेवल कोर्स कराने वाले फैशन इंस्टीटय़ूट्स से आने वाली पीढ़ी ने इस फील्ड को काफी इनोवेटिव बना दिया है। इसलिए अब ये सोचना कि इस फील्ड में अवसर मिलेंगे या नहीं, सही नहीं है। अगर आप इस फील्ड के लिए उपयुक्त हैं तो यहां अवसरों की कोई कमी नहीं है।

इस फील्ड में आने के लिए जरूरी है कि आप अपने को इस फील्ड के लिए जरूरी मापदंडों की कसौटी पर कस लें। जरूरी है कि आपके अंदर क्रिएटिविटी हो और आप की ड्राइंग बेहतर हो, आप विजुअलाइजेशन की अच्छी पावर रखते हों और साथ ही साथ रंगों के साथ विभिन्न प्रयोग करने में आपकी रुचि हो। 

अगर आपके अंदर इस तरह के मूल गुण हैं तो आप  फैशन डिजाइन के अलावा ज्वेलरी डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, प्रोडक्ट डिजाइनिंग, फुटवियर डिजाइनिंग, विजुअल मर्चेंडाइजिंग आदि में भी करियर बना सकते हैं। वैसे आपके लिए आर्किटेक्चर और इंटीरियर डिजाइनिंग का भी विकल्प खुला है।

फैशन मर्चेंडाइजिंग, फैशन स्टाइलिंग, फैशन मैनेजमेंट और फैशन कम्युनिकेशन जैसा क्रिएटिव एरिया भी है। अगर आप पूरी तरह से किस फील्ड को चुनना है उसका फैसला नहीं कर पा रहे हैं तो फिर शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इससे आपको ये आइडिया मिल जाएगा कि आप किस क्षेत्र में बेस्ट परफॉर्मेंस दे सकते हैं और फिर आप उस क्षेत्र में डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

हमारा पता
आप भी अपने सवाल इस पते पर भेज सकते हैं। सलाह, नई दिशाएं, हिन्दुस्तान, आकृति बिल्डिंग, सी-164, सेक्टर-63, नोएडा, गौतम बुद्ध नगर-201 301,उ.प्र.

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोस्ट गार्ड करियर का है अच्छा विकल्प