DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 19 फरवरी से

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 19 फरवरी से

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2015 की समय सारिणी सोमवार को जारी कर दी गई। हाईस्कूल और इंटर दोनों की परीक्षाएं 19 फरवरी 2015 से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में 11 मार्च तक चलेगी जबकि इंटर की परीक्षा 25 कार्य दिवसों में 23 मार्च तक होगी। यूपी बोर्ड की सचिव प्रभा त्रिपाठी ने बताया कि इस बार परीक्षा 13 दिन पहले शुरू हो रही है।

2014 में हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं तीन मार्च से शुरू हुई थीं। कोशिश की जाएगी कि परीक्षा परिणाम भी पिछली बार की अपेक्षा पहले घोषित हो सके। वैसे परिणाम घोषणा की संभावित तिथि 20 और 25 मई तय की गई है। बोर्ड सचिव ने बताया कि 2014 की तुलना में 2015 की बोर्ड परीक्षा में 6,97,067 परीक्षार्थी कम हो गए हैं।

हाईस्कूल में 4,94,769 और इंटर में 2,02,298 परीक्षार्थी कम हुए हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था लागू किए जाने से हुई है। उन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। कॉपियां जिलों में भेजी जा रही है और परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है।

हाईस्कूल के छात्रों की होली चटख, इंटर की फीकी
परीक्षा पहले शुरू होने का फायदा हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को मिलेगा। उनकी सभी महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं होली से पहले संपन्न हो जाएगीं। वहीं इंटर के छात्रों की होली के रंग में भंग पड़ेगा क्योंकि उनके कई महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं होली के बाद भी होंगी। पांच मार्च को होली है। इसके बाद नौ और दस मार्च को हाईस्कूल के छात्रों की संस्कृत, सिलाई, गृह विज्ञान, कृषि और चित्रकला की परीक्षा होगी। इंटर के छात्रों की मानव विज्ञान, जीव विज्ञान, गृह विज्ञान, गणित, इतिहास, संस्कृत, नागरिक शास्त्र, समाजशास्त्र, अंग्रेजी और भूगोल की परीक्षाएं होली के बाद होंगी।

चार मंडलों में ही बन सके परीक्षा केंद्र
बोर्ड सचिव प्रभा त्रिपाठी ने बताया कि कानपुर, अलीगढ़, सहारनपुर और झांसी मंडल के जिलों में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर लिया गया है। बाकी मंडल के जिलों में परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि केंद्र निर्धारण में तेजी लाने के लिए प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा ने सभी मंम्डलायुक्तों से बात की है। उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक सभी मंडलों में केंद्र का निर्धारण कर दिया जाएगा। इस वर्ष लगभग एक हजार परीक्षा केंद्र बनने हैं।photo1

                        

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 19 फरवरी से