DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएसएफ ने पाकिस्तान कड़ा सबक सिखाया: राजनाथ

बीएसएफ ने पाकिस्तान कड़ा सबक सिखाया:  राजनाथ

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को सीमाओं का सजग और चौकस प्रहरी बताते हुए कहा कि उसके जवानों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तान को कड़ा सबक सिखाया है। सिंह ने यहां दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली स्थित बीएसएफ छावला कैंप में बल के स्थापना दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि बल के जवान राष्ट्रीय स्वाभिमान की मिसाल हैं और जरूरत पड़ने पर दुश्मन के छक्‍के छुड़ाने तथा देश की रक्षा में प्राणों की आहूति देने के लिए सबसे आगे रहते हैं।

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का निरंतर उल्लंघन हुआ। बल के जवानों ने पहले संयम और धैर्य बनाये रखा लेकिन बाद में पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कड़ा सबक सिखाया। उन्होंने कहा कि यह बल सीमाओं का सजग प्रहरी है और इसके रहते कोई भारत पर कुदृष्टि नहीं डाल सकता।

उन्होंने कहा कि भारत के लोग स्वाभाविक तौर से शांतिप्रिय और अहिंसा के पुजारी हैं यदि कोई उनके स्वाभिमान को ललकारता है तो वे उसे मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं। युद्ध के समय बीएसएफ के जवानों की भूमिका का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अग्रिम मोर्चे की जिम्मेदारी ये ही संभालते हैं और देश रक्षा में पीछे नहीं हटते। उन्होंने कहा कि बल के जवानों ने देश की सुरक्षा में बड़ा बलिदान दिया है और वह चाहते हैं कि इन वीरों की गाथाओं के वर्णन के लिए एक पुस्तिका प्रकाशित की जानी चाहिए।

गृह मंत्री ने कहा कि सीमा पर पशुओं की तस्करी बड़ी चुनौती हैऔर इसे रोकने के लिए और कदम उठाये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से भारत-बंगलादेश सीमा पर इसे रोके जाने के लिए कड़े कदम उठाये जाने जरूरी हैं। बल के कामकाज की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आपकी समस्याओं से सरकार अवगत है और इसके प्रति संवेदनशील रुख रखती है। उन्होंने कहा कि जो आपकी समस्या है और जो आपको मिलना चाहिए मुझे इसकी जानकारी है और मैं अपनी तरफ से इसे पूरी करने की कोशिश करूंगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएसएफ ने पाकिस्तान कड़ा सबक सिखाया: राजनाथ