DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी ने पूर्वोत्तर में नई रेल लाइनों के लिए की 28,000 करोड़ की घोषणा

मोदी ने पूर्वोत्तर में नई रेल लाइनों के लिए की 28,000 करोड़ की घोषणा

पूर्वोत्तर से संपर्क सुधारने पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि क्षेत्र में नई रेल लाइन बिछाने के लिए केंद्र 28 हजार करोड़ रुपये मुहैया कराएगा और इलाके में पर्यटन की संभावनाओं को विकसित करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस इलाके में टूजी मोबाइल सेवा के लिए केंद्र ने 5,000 करोड़ रुपये मुहैया कराए हैं, ताकि पूर्वोत्तर क्षेत्र में विस्तत दूरसंचार विकास योजना शुरू की जा सके।

नागालैंड के सबसे बड़े वार्षिक हॉर्नबिल उत्सव का उदघाटन करते हुए मोदी ने कहा कि देश के दूसरे हिस्सों और विदेशों से यहां काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। पर्यटकों के लिए यह बेहतरीन स्थान है। लेकिन उसके लिए हमें संपर्क की जरूरत है। जब तक हमारे पास सड़क मार्ग, रेल मार्ग, हवाई सुविधा नहीं होगी, तब तक पर्यटन का विकास कठिन है। उन्होंने कहा कि इसलिए इस इलाके के विकास के लिए और पर्यटन के विकास के लिए एक नयी रेल लाइन परियोजना और 14 नई रेलवे लाइनों के लिए 28 हजार करोड़ रुपये मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हॉर्नबिल उत्सव से नागालैंड के पर्यटन क्षेत्र में सुधार होगा और देश के लोगों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास के लिए उर्जा बहुत जरूरी है, इसलिए नागालैंड सहित पूर्वोत्तर के छह राज्यों में ऊर्जा प्रणाली सुधार परियोजना के लिए पांच हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य सातों दिन, चौबीसों घंटे और पूरे वर्ष बिजली की आपूर्ति करना है और इसे हासिल करने के लिए हम पूर्वोत्तर राज्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि आजकल आधारभूत ढांचे का मतलब पूरी तरह बदल गया है। सड़क एवं रेल मार्ग के अलावा हमें डिजिटल संपर्क की भी जरूरत है। इंटरनेट से जुड़ना जरूरी है। अब युवक मोबाइल फोन, इंटरनेट के बिना नहीं रह सकते।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने मणिपुर में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के गठन का निर्णय किया है और इससे इलाके के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र देश की जैविक राजधानी बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र ने इस इलाके में छह नये कृषि कॉलेज बनाने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि हमने इस इलाके में छह नये कृषि कॉलेज बनाने का निर्णय किया है। पूर्वोत्तर क्षेत्र देश में जैविक खेती की राजधानी बन सकते हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नरेंद्र मोदी ने की 28,000 करोड़ की घोषणा