DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जम्मू-कश्मीर: दूसरे चरण में 55 करोड़पति उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर: दूसरे चरण में 55 करोड़पति उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए कल दूसरे चरण के तहत 18 सीटों पर होने वाले मतदान में कुल 175 उम्मीदवारों में से 97 यानी कि 50 प्रतिशत से ज्यादा स्नातक नहीं हैं तथा नौ के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने बताया है कि उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्रों के साथ जमा किए गए हलफनामों के अनुसार उनमें से नौ निरक्षर हैं, जबकि 28 स्कूली शिक्षा बीच में ही छोड़ चुके हैं।

इनमें 55 उम्मीदवार यानी कि 31 प्रतिशत करोड़पति हैं। इन लोगों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से ऊपर घोषित की है। हलफनामे के अनुसार गूल अरनास से भाजपा उम्मीदवार कुलदीप राज दुबे के पास सबसे ज्यादा संपत्ति 14.10 करोड़ रुपये है। अलगाववादी से मुख्यधारा की राजनीति में आए सज्जाद लोन सहित पांच अन्य उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति 10 करोड़ रुपये से अधिक की घोषित की है।

हंदवारा सीट से चुनाव लड़ रहे लोन के पास 38.45 लाख रुपये की चल संपत्ति सहित 13.98 करोड़ रूपये की संपत्ति है। रोचक बात यह है कि 11 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है, जबकि पांच उम्मीदवारों ने एक करोड़ रुपये और इससे उपर की देनदारी घोषित की है।

एडीआर ने कहा, नौ उम्मीदवार निरक्षर हैं और दो पांचवीं पास हैं। 26 उम्मीदवार आठवीं पास हैं तथा 30 उम्मीदवारों ने अपनी शिक्षा दसवीं बताई है। इन उम्मीदवारों में से नौ ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषिति किए हैं, उनमें से छह के खिलाफ अपहरण, दंगे और फर्जीवाड़े सहित गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जम्मू-कश्मीर: दूसरे चरण में 55 करोड़पति उम्मीदवार