DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बनारस समेत प्रमुख स्थलों की सुरक्षा पर सिंगापुर से मदद

हिन्दुस्तान, एक्सक्लूसिव
प्रधानमंत्री कार्यालय ने पर्यटन और राजनीतिक दृष्टि से अहम स्थानों के सुरक्षा प्रबंध के अध्ययन और इसमें सुधार के लिए सिंगापुर की सरकारी सुरक्षा एजेंसी की मदद ली है। इस क्रम में एजेंसी के शीर्ष अधिकारी वाराणसी पहुंचे और हवाई अड्डा समेत होटलों, प्रमुख स्थानों का जायजा लिया।

दिल्ली का जायजा ले चुके: इससे पहले सिंगापुर के अधिकारी दिल्ली एयरपोर्ट सहित कई स्थानों की सुरक्षा व्यवस्था जांच चुके हैं। अभी वह कुशीनगर, रायपुर और मुंबई के अलावा कुछ अन्य स्थानों पर जाएंगे। उम्मीद है कि वह अपनी रिपोर्ट दिसंबर के अंत तक केंद्र सरकार को सौंप देंगे।

कई खामियां मिलीं: सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार देश के कुछ प्रमुख शहरों और पर्यटन स्थलों की सुरक्षा को लेकर खास तौर पर चिंतित है। सिंगापुर के अधिकारी ने अब तक जो जांच की है, उसमें कई खामियां मिली हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि सुरक्षा प्रबंधों में लगे लोग अपनी जिम्मेदारी के प्रति खासा लापरवाह हैं। वह बस काम के घंटे गिनते हैं और चले जाते हैं। यह भी सामने आया है कि कुछ रसूखदार लोग, चाहे वह राजनीति से जुड़े हों या फिर अन्य किसी क्षेत्र से, सुरक्षा एजेंसियों पर दबाव बनाते हैं। यह एक बड़ा कारण है कि ये एजेंसियां ठीक तरह से काम नहीं करतीं।

मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर हमले के बाद भी सुरक्षा प्रबंधों में कोई खास अंतर नहीं आना चिंता की बात है। जांच के दौरान यह बात भी सामने आई है कि दिल्ली हवाई अड्डा के ट्रांजिट एरिया में कोई भी व्यक्ति आ-जा सकता है। कोई पूछने वाला नहीं है। आज सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक तकनीक मौजूद है, लेकिन अपने में इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है।

‘स्टैंडर्ड ऑपर्रेंटग प्रोसीजर’ की सख्त जरूरत
भारत में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) की जरूरत है। यह ऐसी प्रणाली है, जहां वीआईपी, चाहे वह मुख्यमंत्री हों या कोई और बिना सुरक्षा जांच के निर्धारित स्थान तक नहीं जा सकते हैं। मुकम्मल सुरक्षा प्रबंध के लिए ऐसा करना जरूरी है।

सुरक्षा कर्मियों को देने होंगे अधिकार
सूत्रों के अनुसार सिंगापुर के अधिकारियों की अब तक की जांच से यह तो साफ है कि सुरक्षाकर्मियों को उनका पूरा अधिकार देना होगा, तभी वे अपनी ड्यूटी भी जिम्मेदारी के साथ कर सकेंगे।

विशेष तरीके सुझाएंगे
सिंगापुर के अधिकारी ने पुलिस की लापरवाही को भी इंगित किया है। सूत्रों के अनुसार, अधिकारी अपनी रिपोर्ट में पुलिस को विशेष प्रशिक्षण देने का भी सुझाव देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बनारस समेत प्रमुख स्थलों की सुरक्षा पर सिंगापुर से मदद